उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 2, 2021, 4:51 AM IST

ETV Bharat / state

आरटीओ में आरसी की बढ़ी पेंडेंसी, वाहन स्वामी परेशान

राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर स्थित आरटीओ कार्यालय में इन दिनों आरपी पेपर की पेंडेंसी के चलते वाहन स्वामियों को आरसी नहीं मिल पा रही है. दूर दराज से आरटीओ के दफ्तर पहुंच रहे वाहन मालिकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

आरटीओ में आरसी की बढ़ी पेंडेंसी
आरटीओ में आरसी की बढ़ी पेंडेंसी

लखनऊ: राजधानी के ट्रांसपोर्टनगर स्थित आरटीओ कार्यालय में आरसी की किल्लत ने एक बार फिर से वाहन स्वामियों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं. आरपी पेपर की पेंडेंसी के चलते वाहन स्वामी परेशान हो रहे हैं. लंबी दूरी तय कर अपनी आरसी लेने आरटीओ कार्यालय पहुंचने वाले आवेदकों के हाथ मायूसी लग रही है.

10 हजार आरसी पेपर की जरूरत

परिवहन विभाग मुख्यालय में छपाई का नया टेंडर न होने से आरसी पेपर नहीं उपलब्ध हो पा रहे हैं. इसके चलते 10 हजार से अधिक की संख्या में आरसी की पेंडेंसी हो गई है. टेंडर फाइनल होने के बाद नए आरसी पेपर छपे तो यह पेंडेंसी दूर हो सके. सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) अखिलेश द्विवेदी ने बताया कि कार्यालय में आरसी पेपरों की कमी के चलते पेंडेंसी बढ़ती जा रही है. वर्तमान समय में कितनी संख्या में आरसी की जरूरत है, इसका सही आंकड़ा बता पाना मुश्किल है. वर्तमान समय में 10 हजार से अधिक की संख्या में आरसी पेपरों की जरूरत है.

एक माह में खत्म हो जाती हैं दो सीरीज

टीपीनगर आरटीओ कार्यालय में नए वाहनों के पंजीकरण के लिए नई सीरीज जारी की जाती है. इसके तहत एक महीने में करीब दो सीरीज खत्म हो जाती हैं. एक सीरीज में 10 हजार की संख्या में नंबर बुक होते हैं. यानी कि दो सीरीज में करीब 20 हजार नंबरों की बुकिंग हो जाती है. इसके अलावा री-रजिस्ट्रेशन, वाहनों के ट्रांसफर सहित अन्य मामलों को मिलाकर बड़ी संख्या में आरसी की जरूरत हर माह होती है. ऐसे में आरसी पेपर उपलब्ध न होने से ऐसे वाहन स्वामियों को भी आरसी मिलने में मुश्किल हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details