उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर लखनऊ में होंगे विभिन्न कार्यक्रम

By

Published : Jan 12, 2021, 3:00 AM IST

राजधानी लखनऊ में स्वामी विवेकानंद की जयंती मंगलवार को मनाई जाएगी. इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाएगा. इस दौरान शहर में कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा .

स्वामी विवेकानंद की जयंती पर लखनऊ में होंगे विभिन्न कार्यक्रम
स्वामी विवेकानंद की जयंती पर लखनऊ में होंगे विभिन्न कार्यक्रम

लखनऊ: राजधानी में स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई जाएगी. इस दौरान कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. इन कार्य़क्रमों के जरिए उनके सेवा भाव और विचारों को याद किया जाएगा.

श्रीरामकृष्ण मठ में होगा कार्यक्रम का आयोजन

रामकृष्ण मठ निराला नगर लखनऊ में इस अवसर विभिन्न कार्यक्रम होंगे. मठ के अध्यक्ष स्वामी मुक्तिनाथानंद ने बताया कि कोविड-19 का पालन करते हुए विवेकानंद पॉलीक्लिनिक एवं आयुर्विज्ञान संस्थान में सुबह 11 बजे से रक्तदान शिविर और 12 बजे से श्रीरामकृष्ण मठ में युवा सम्मेलन का आयोजन होगा. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी के विचार सदैव प्रासंगिक रहेंगे. युवा वर्ग उनके विचारों पर चलते हुए आत्मिक उन्नति के साथ साथ आध्यात्मिक उन्नति को प्राप्त कर सकता है. युवा सम्मेलन को लेकर विवेकानंद युवा संघ के कार्यकर्ता जुटे हैं.

यूथ हाॅस्टल आयोजित करेगा रक्तदान शिविर

वहीं यूथ हास्टल एशोसिएशन ऑफ इंडिया की शान-ए-अवध इकाई राष्ट्रीय युवा दिवसपर रक्तदान शिविर आयोजित करेगा. एसोसिएशन की ओर से 12 जनवरी को सुबह 10 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा. शिविर लोहिया अस्पताल के ब्लड बैंक में लायंस के साथ संयुक्त रूप से किया जा रहा है. ब्लड बैंकों में हो रही रक्त की कमी को देखते हुए जनपदवासियों से इस स्वैक्षिक रक्तदान शिविर में अधिकाधिक संख्या में भाग लेने की अपील की गई है. शान-ए-अवध इकाई के सचिव पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि रक्तदान शिविर में शामिल होने के लिए काफी रक्तदानियों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है.

शिविर में सरकार द्वारा जारी कोविड -2019 की गाईड लाइन्स का पालन सुनिश्चित करते हुए रक्तदान की समस्त प्रक्रियाएं सम्पूर्ण की जायेंगी. सभी रक्तदानियों को ब्लड बैंक एवं इकाई द्वारा विशेष प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे.

रेडक्रास सोसायटी आयोजित करेगी रक्तदान शिविर

रेड क्रॉस सोसायटी उत्तर प्रदेश की महासचिव ,समाज सेवी डॉक्टर हिमा बिंदु नायक एवं यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया उत्तर प्रदेश के प्रांतीय सचिव विजय जायसवाल ने संयुक्त बयान जारी करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जन्मोत्सव पर प्रातः 10 बजे से स्वामी विवेकानंद चिकित्सालय ,निराला नगर में रक्तदान शिविर आयोजित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details