उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 12, 2023, 3:29 PM IST

Updated : Feb 12, 2023, 6:27 PM IST

ETV Bharat / state

VALENTINE WEEK : वक्त के साथ प्यार का इजहार हुआ महंगा, जानें वेलेंटाइन डे के लिए क्या है युवाओं की तैयारी

फरवरी महीने को प्यार का महीना (VALENTINE WEEK) कहते हैं. हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया जाता है. वेलेंटाइन वीक में सात से 14 फरवरी तक अलग-अलग डे सेलिब्रेट किया जाता है.

म

देखें पूरी खबर.

लखनऊ : इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुपता, इसका जीता जागता उदाहरण है नवाबों का शहर लखनऊ. जहां पर वेलेंटाइन वीक देखने को मिल रहा है कि किस तरीके से हवा में प्यार घुला हुआ है. युवाओं का कहना है कि समय बदल रहा है और इसके साथ ही प्यार का इजहार का तरीका भी बदल रहा है. महंगाई के कारण चॉकलेट, गिफ्ट पैक, टूर पैकेज, पार्टी खर्च ज्यादा हो गया है. कहा जाता है कि मीठा खाने से प्यार बढ़ता है. इसलिए वेलेंटाइन पर चॉकलेट की डिमांड बहुत बढ़ जाती है. इसमें कई तरह के टेस्ट और फ्लेवर की वजह से जेब पर बोझ बढ़ रहा है.

लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे विवेक मिश्रा ने कहा कि प्यार एक खूबसूरत एहसास है. महंगाई बढ़ रही है, इसलिए प्य़ार का इजहार पहले से मुकाबले काफी महंगा हो गया है. दूसरी बात यह है कि वेलेंटाइन वीक में अलग-अलग दिन निर्धारित हैं. अगर कोई अपनी फ्रेंड को प्रपोज करेगा तो इसके लिए चॉकलेट और फूल जरूर लेगा. जिसकी कीमत 500 रुपये से कम नहीं होगी. इसलिए कह सकते हैं कि समय के साथ प्यार महंगा हुआ है. कुछ लोग होते हैं जो प्रॉमिस डे पर अपनी गर्लफ्रेंड को रिंग पहनाना पसंद करते हैं. रिंग पहनाकर उनसे हमेशा साथ रहने का वादा करते हैं. यह सारी चीजों को देखते हुए कह सकते हैं कि प्यार का इजहार महंगा जरूर हुआ है.

लखनऊ में वेलेंटाइन डे की तैयारी.


छात्र अभय प्रताप सिंह ने कहा कि यह तो सच बात है कि प्यार का इजहार करना महंगा हुआ है, क्योंकि प्यार का इजहार करने के दौरान चॉकलेट्स, फूल व गिफ्ट जैसी चीजों का हम इस्तेमाल करते हैं. इसलिए इजहार करना महंगा तो हुआ है. आने वाले समय में यह और भी महंगा होगा. क्योंकि दिन-ब-दिन महंगाई बढ़ रही है. इसलिए आने वाली जनरेशन के लिए प्यार का इजहार करना महंगा पड़ेगा. वहीं कुछ युवाओं ने कहा कि साल का दूसरा महीना यानी फरवरी प्रेमी जोड़ों के लिए बहुत ही खास होता है. फरवरी महीने के दूसरे सप्ताह में एक खास तरह के इम्तिहान की शुरुआत होती है. जिसे हर आशिक को अपने प्यार के लिए देना पड़ता है. कुछ लोग इस इम्तिहान के तैयारी के दौरान उत्साहित होते हैं तो वहीं कुछ लोग थोड़े नर्वस से रहते हैं. दरअसल सात दिनों तक चलने वाले इस परीक्षा के हर पेपर को पास करना जरूरी होता है.

बेकरी के थोक विक्रेता सुधांशु कटिहार के मुताबिक इस समय केक की कीमत थोड़ी सी बढ़ा दी गई है. वैसे तो हर दाम के केक उपलब्ध हैं. सबसे शुरुआती दाम 200 रुपये हैं. वैलेंटाइन के बाद 200 रुपये कीमत वाले केक का दाम 120-130 रुपये हो जाएगा. वेलेंटाइन वीक के दौरान बिक्री का सामान थोड़ा महंगा हुआ है. इसके अलावा वेलेंटाइन डे को भी लेकर पहले से ही बुकिंग लोग करा रहे हैं. ताकि वेलेंटाइन डे के दिन उन्हें कोई दिक्कत न हो. इस समय हमारे पास 500 से अधिक लोगों के फोन आ चुके हैं. जिन्होंने पहले से ही बुकिंग करा ली है.

फूल व्यवसायी श्याम कुमार ने बताता कि वेलेंटाइन वीक में कोलकाता से मंगवाए गए गुलाब की कीमत 20 रुपये. जबकि बाहर से मंगवाए गए गुलाब की कीमत 60 रुपये और बेंगलूरू से मंगवाए गए गुलाब की कीमत 100 रुपये है. प्रपोज डे के दिन इसी गुलाब की कीमत 200 रुपये हो जाएगी. गुलाब के गुलदस्ते की अगर बात करें तो यह 500 से लेकर 1500 रुपये तक में उस दिन बिकेंगे. इसके अलावा लगातार फूलों के दाम बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Global Investors Summit 2023 : जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा, ऑस्ट्रेलिया से नौ हजार करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

Last Updated : Feb 12, 2023, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details