उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में सितम्बर में 3 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है. इसी क्रम में सरकार ने यूपी में हर दिन कोरोना वैक्सीन लगाने के लक्ष्य में वृद्धि की है. अब प्रदेश में सितम्बर में 3 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है.

By

Published : Sep 29, 2021, 10:34 PM IST

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण
कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण

लखनऊ: यूपी में वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है. बुधवार को भी पांच हजार से ज्यादा केंद्रों पर वैक्सीन लगाई गईं. बुधवार को 5,536 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हुआ है. इसमें 5,440 सरकारी और 96 निजी केंद्र बनाए गए हैं. इन पर सात लाख से अधिक डोज लग गईं. इस दौरान कुल 10 करोड़ 58 लाख से ज्यादा टीका लगाए गए. गत सोमवार को भी टीकाकरण का महाभियान चलाया गया. इस दौरान अब तक के सबसे अधिक कुल 16 हजार 416 बूथ बनाए गए. इसमें 16,328 सरकारी और 88 प्राइवेट बूथ रहे. ऐसे में सोमवार को एक दिन में 38 लाख से ज्यादा डोज़ लगाई गईं.

57 फीसद आबादी को लगीं डोज
इस दौरान पहली डोज़ का आंकड़ा अब आठ करोड़ 54 लाख पार कर गया है. वहीं दूसरी डोज लेने वालों की तादाद 2 करोड़ 3 लाख पार कर गई. वहीं पहली डोज से अब 57 फीसद आबादी कवर हो गयी है. राज्य में पहले चार से पांच लाख लोगों को रोज वैक्सीन लगाई जाती थी. जून के दूसरे सप्ताह से हर रोज 6 लाख टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया. वहीं 21 जून से हेल्थ टीम ने आठ लाख तक रोज डोज लगाना शुरू किया. ऐसे में जून में एक करोड़ डोज लगाने का लक्ष्य 24 दिन में हासिल कर लिया गया. जुलाई में हर रोज 10 लाख डोज़ लगाने का लक्ष्य तय किया गया, मगर केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में डोज नहीं मिली. ऐसे में हर रोज 10 लाख वैक्सीन नहीं लग पाई. वहीं 3 अगस्त को मेगा कैम्प लगाए गए. शहर से लेकर गांव तक ऑन द स्पॉट पंजीकरण कर टीकाकरण किया गया. इस दौरान 29 लाख 50 से अधिक को टीका लगाया गया. वहीं 16 अगस्त को 23 लाख 67 हजार से अधिक को टीका लगाया गया. 27 अगस्त को 'बिग वैक्सीनेशन डे' मनाया गया. इसमें 11 हजार से ज्यादा केंद्र बनाए गए. इसमें 30 लाख 686 डोज़ लगाने के रिकॉर्ड बना. अगस्त में दो करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य पूरा किया गया. इसके बाद 6 सितम्बर को 33 लाख 42 हजार 360 को डोज़ लगी. सितम्बर में 3 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है.

इसे भी पढ़ें-चक्रवात से जुड़ी सटीक जानकारी के लिये 'ऐप' तैयार कर रहे हैं आईएमडी, एनडीएमए

ABOUT THE AUTHOR

...view details