उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सात जनपदों में 18-44 साल तक के लोगों का होगा टीकाकरण, देर रात आएगी को-वैक्सीन

बुधवार से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया. सरकार ने पहले दिन सात जनपदों में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का फैसला किया है. यह वह जनपद हैं जिनमें कोरोना के एक्टिव मामले नौ हजार से ऊपर हैं.

By

Published : Apr 30, 2021, 6:35 PM IST

सात जनपदों में 18-44 साल तक के लोगों का होगा टीकाकरण
सात जनपदों में 18-44 साल तक के लोगों का होगा टीकाकरण

लखनऊ : यूपी में पांचवें चरण का वैक्सीनेशन शनिवार से शुरू होगा. इसमें 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का पंजीकरण होगा. सरकार ने पहले दिन सात जनपदों में तय उम्र के लोगों को टीका लगाने का फैसला किया है. वहीं, दिनभर वैक्सीन आपूर्ति को लेकर मंथन चलता रहा. इसके बाद देर रात को-वैक्सीन हवाई जहाज से मंगाने का दावा किया गया.

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में जनवरी में कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू हुआ. सरकार ने पहले हेल्थ वर्करों के टीकाकरण का फ़ैसला किया. इसके बाद फ्रंट वर्करों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया. बाद में 60 वर्ष से ऊपर, 45 साल से अधिक बीमार लोगों का वैक्सीनेशन किया गया. अब 45 साल से ज्यादा सभी लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है. वहीं, पांचवें चरण में 18 से 44 वर्ष तक के करीब नौ करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

बुधवार से वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू किया गया. सरकार ने पहले दिन सात जनपदों में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का फैसला किया है. यह वह जनपद हैं जिनमें कोरोना के एक्टिव मामले नौ हजार से ऊपर हैं. इन जनपदों में लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ व बरेली को शामिल किया गया है.

पहली बार में 20 हजार को-वैक्सीन आएगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वैक्सीन की एक करोड़ डोज का आर्डर दिया गया. इसमें 50 लाख को-वैक्सीन व 50 लाख कोवी शील्ड का ऑर्डर भेजा गया. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में टीकाकरण प्रभारी डॉ. मनोज शुक्ला के मुताबिक शुक्रवार देर रात वैक्सीन हवाई जहाज से आ रही है. यह को वैक्सीन होंगी. इसकी 20 हजार डोज प्रदेश के विभिन्न जनपदों में भेजी जाएंगी. इसके लिए सातों जनपदों में जगह के अनुसार 10 से 15 साइट बनेंगी. हर साइट पर 100-100 लोगों को टीका लगेगा. वहीं, 45 वर्ष ऊपर रूटीन टीकाकारण चलता रहेगा.

इन जनपदों में लगेगा टीका

लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में कल से टीकाकरण होगा.

पोर्टल में उलझा रहा पंजीकरण

शुक्रवार को भी लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा. पंजीकरण के लिए पोर्टल पर मोबाइल नंबर डालने पर 180 सेकेंड के अंदर ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए भरना है. मगर, इस दौरान बार-बार पोर्टल हैंग होने पर अभ्यर्थियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. वैक्सीन जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, सीएचसी में सप्ताह में छह कार्यदिवसों में लगाई जा रही है. वहीं, राजकीय व अन्य अवकाश पड़ने पर भी वैक्सीनेशन का काम बंद नहीं होगा. पीएचसी, हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी वैक्सीन लगाई जा रही है. अब तक एक करोड़ 23 लाख 82 हजार 938 ने लोगों को वैक्सीन लगाई गई है.


यह हैं नियम

- सभी मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय व सीएचसी पर सोमवार से शनिवार तक
- रविवार को छुट्टी, राजकीय अवकाश के दिन लगेगी वैक्सीन
- पीएचसी-हेल्थ वेलनेस सेंटर पर सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को वैक्सीनेशन
- कोविन पोर्टल. http://cowin.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व सेंटर पर ऑफ लाइन पंजीकरण
- दो तरह की वैक्सीन है, पहली का नाम है को-वैक्सीन, दूसरा नाम है कोविड-शील्ड.
- जिन लोगों ने को-वैक्सीन लगवाई है, उनकी दूसरी डोज चार सप्ताह के बाद लगेगी
- कोविड शील्ड लगवाई है तो दूसरी छह से आठ सप्ताह के बीच लगेगी
- वर्तमान में राज्य के 6,675 केंद्रों पर वैक्सीन लगने की व्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details