उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जिला पंचायत अध्यक्ष के 53 सीटों पर आज होगी वोटिंग

By

Published : Jul 2, 2021, 7:57 PM IST

Updated : Jul 3, 2021, 9:58 AM IST

उत्तर प्रदेश के 53 जिलों में शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा. जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 21 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध जीत दर्ज की है. वहीं इटावा में समाजवादी पार्टी को जीत मिली है.

जिला पंचायत अध्यक्ष
जिला पंचायत अध्यक्ष

लखनऊ: प्रदेश के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर चुनाव शनिवार को कराया जाएगा. इससे पहले के निर्वाचन की हुई प्रक्रिया के अंतर्गत 22 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे. अब बचे हुए 53 जिला पंचायत अध्यक्ष पदों पर मतदान कराया जाएगा. पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में मतदान और मतगणना के दौरान निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराए जाने के सख्त निर्देश राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की तरफ से सभी जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को दिए गए हैं.


53 जिलों में आज को होगा मतदान

अब प्रदेश के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर निर्वाचन की प्रक्रिया यानी मतदान 3 जुलाई शनिवार को होगा. 3 जुलाई को सुबह 11 बजे से लेकर 03 बजे तक मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी. इसके बाद 3:00 बजे से मतगणना शुरू होगी जो चुनाव परिणाम घोषित होने तक जारी रहेगी.

जिला पंचायत अध्यक्ष

भाजपा 21 और सपा एक सीट जीती है निर्विरोध

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी 21 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध जीत दर्ज की है. वहीं समाजवादी पार्टी एक सीट ही निर्विरोध जीत पाई है. अब 53 जिलों में शनिवार को मतदान कराया जाएगा.


इसे भी पढ़ें- यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव : बीजेपी की पैतरेबाजी से सपाई हो गए धराशायी

इन जिलों में होगा चुनाव

राज्य के लखनऊ, चंदौली, हापुड़, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, सुलतानपुर, बिजनौर, हमीरपुर,सोनभद्र, बलिया, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज, जालौन, महराजगंज, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, संतकबीरनगर, भदोही, बाराबंकी, संभल, बस्ती, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, अयोध्‍या, रामपुर, सीतापुर, एटा, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बरेली, कौशांबी, अंबेडकरनगर, हाथरस, देवरिया और में शनिवार को जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतदान होगा.


सपा ने सत्ता के दुरुपयोग के लगाए हैं आरोप

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी की तरफ से भारतीय जनता पार्टी पर सत्ता के दुरुपयोग के आरोप लगाए गए हैं. शुक्रवार को भी कई जिलों में जिला पंचायत सदस्यों को वोट डालने से रोकने को लेकर सपा के प्रतिनिधिमंडल ने राज्य निर्वाचन आयोग से शिकायत की है. समाजवादी पार्टी का आरोप है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रशासनिक मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है और समाजवादी पार्टी के समर्थित जिला पंचायत सदस्यों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं.

Last Updated : Jul 3, 2021, 9:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details