उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather Forecast: 5 अगस्त तक जारी रहेगी बारिश, आज भी भारी बारिश की चेतावनी

By

Published : Aug 2, 2021, 6:51 AM IST

Updated : Aug 2, 2021, 9:24 AM IST

मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक यूपी में मानसून सक्रिय होने के कारण प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बारिश हो रही है. सोमवार को भी राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. जिसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

पूर्वी व पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर आज भारी बारिश का अलर्ट
पूर्वी व पश्चिमी यूपी के कुछ स्थानों पर आज भारी बारिश का अलर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. कई जिलों में हालात बद से बदतर हो गए हैं. भारी बारिश के कारण गलियों मोहल्लों व सड़कों पर पानी भरा हुआ है. राजधानी लखनऊ की कई कॉलोनियों में जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण लोगों के घरों में पानी घुस रहा है. वहीं मौसम विभाग ने 2 अगस्त को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 5 अगस्त तक जोरदार बारिश जारी रहेगी. निम्न दबाव का क्षेत्रफल बनने व मानसून के कारण उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश जारी है. बारिश होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी कमी हुई है.

रविवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 30.2 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होने के आसार हैं. सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

राजधानी लखनऊ में रविवार को सुबह से ही बादल छाए रहे रिमझिम रिमझिम बरसात के साथ कहीं-कहीं तेज बारिश भी हुई. दिनभर बादल छाए रहने और बारिश होने के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश होगी. वहीं नम स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में हुई बारिश
रविवार को कानपुर देहात जिले में 5.6, कानपुर नगर में 5.4, इटावा में 6.0, वाराणसी में 1.4, बलिया में 3.2, बहराइच में 9.8, प्रयागराज में 18.6, फैजाबाद में 2, फुरसतगंज में 6.8, झांसी में 17, उरई में 13, हमीरपुर में 18, मुजफ्फरनगर में 5.6, मेरठ में 1.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट
कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कानपुर देहात, बहराइच, इटावा, जालौन, हमीरपुर, झांसी, श्रावस्ती, महोबा, बदायूं, एटा, कासगंज, मैनपुरी, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, ललितपुर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, आगरा, पीलीभीत, फिरोजाबाद, हाथरस, देवरिया व आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने व 51 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के चेतावनी जारी की गई है. मौसम वैज्ञानिक डॉ. ज्योति गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 5 अगस्त तक बारिश का सिलसिला लगातार जारी रहेगा. इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आइसोलेटेड स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है.

इसे भी पढ़ें-मौसम दक्षिण भारत : केरल व कर्नाटक में सक्रिय रहेगा दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून

Last Updated : Aug 2, 2021, 9:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details