उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Weather Forecast: 14 जुलाई तक होगी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश, गर्मी व उमस से राहत

उत्तर प्रदेश में रविवार को कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चलने से गर्मी व उमस से राहत मिली है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 14 जुलाई तक रुक-रुक कर बारिश व तेज हवाएं चलेंगी.

By

Published : Jul 12, 2021, 7:22 AM IST

Updated : Jul 12, 2021, 7:32 AM IST

14 जुलाई तक होगी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश
14 जुलाई तक होगी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश

लखनऊ: रविवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चलने से गर्मी व उमस से राहत मिली है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश में 14 जुलाई तक रुक-रुक कर बारिश व तेज हवाएं चलेंगी. इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

राजधानी लखनऊ में रविवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. सोमवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 35 डिग्री व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान अनुसार सोमवार को लखनऊ में रिमझिम बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है. उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नम स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

प्रदेश के कई इलाकों में हुई बारिश से लोगों को मिली राहत
रविवार को कानपुर देहात में 5.8, कानपुर नगर में 31.7, इटावा में 4.1, बलिया में 7, प्रयागराज में 2, बांदा में 17, सुल्तानपुर में 1, रायबरेली में 10.7, झांसी में 3.2, हमीरपुर में 24, आगरा में 34 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ठंडी हवा चलने से तापमान में गिरावट देखने को मिली है. ज्यादातर जिलों में तापमान 30 से लेकर 35 डिग्री सेल्सियस तक रहा, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. राजधानी लखनऊ में रविवार को दोपहर से ही आसमान पर बादल छाए रहे. कहीं-कहीं हल्की फुल्की बारिश भी हुई शाम को ठंडी व तेज हवा चलने से राजधानी वासियों को उमस व चिपचिपी गर्मी से कुछ राहत मिली.

इसे भी पढे़ं-यूपी के इन जिलों में गरज-चमक के साथ तेज आंधी-बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश पर एक बार फिर होगा मानसून मेहरबान
मौसम निदेशक जेपी गुप्त ने बताया कि ग्रीष्म लहर में उमस और चिपचिपी गर्मी से बेहाल प्रदेश के जनजीवन को अब राहत मिलेगी. रविवार को प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश मानसून के फिर से सक्रिय होने से पहले की बारिश है. राज्य में 14 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वांचल के उत्तरी हिस्से में भारी बारिश होने की सम्भावना है.

Last Updated : Jul 12, 2021, 7:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details