उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Weather Forecast: दो-तीन मौसम रहेगा सामान्य फिर होगी बारिश

By

Published : Jun 30, 2021, 9:05 AM IST

मंगलवार को राजधानी लखनऊ में तेज धूप हुई. मौसम में नमी होने और तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई, जिससे राजधानीवासी दिन भर परेशान रहे. बुधवार को राजधानी लखनऊ में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. कहीं-कहीं बादल छाए रहने से कुछ राहत मिलने की संभावना है. हल्की बारिश भी हो सकती है.

Weather Forecast
Weather Forecast

लखनऊ:राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में मानसून कमजोर होने के कारण बारिश में कमी आई है. जिसके चलते तेज धूप और उमस से प्रदेश वासी जूझ रहे हैं. मौसम में नमी होने और तेज धूप निकलने उमस काफी बढ़ गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अभी एक-दो दिन तक ऐसे ही मौसम बना रहेगा. दो-तीन दिन के बाद मानसून के सक्रिय होने पर बारिश होगी, जिसके बाद मौसम खुशनुमा हो जाएगा. मंगलवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है और न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है.


अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना
बुधवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को राजधानी लखनऊ में मौसम साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. कहीं-कहीं बादल छाए रहने से कुछ राहत मिलने की संभावना है. हल्की बारिश भी हो सकती है.

राजधानी में निकली तेज धूप
मंगलवार को राजधानी लखनऊ में सुबह से ही तेज धूप निकली, जिसके चलते उमस और भीषण गर्मी से राजधानीवासी बेहाल रहे. मई माह में आए चक्रवाती तूफान के कारण इस बार ज्यादा गर्मी नहीं हुई थी. वहीं जून के पहले सप्ताह से ही प्री-मानसून बारिश फिर 12 जून से मानसूनी बारिश से मौसम सुहावना हो गया था. जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के कमजोर होने से बारिश नहीं हो रही है. मौसम में आद्रता होने और तेज धूप निकलने के कारण उमस और पसीना भीषण गर्मी का एहसास करा रहा है.

एक-दो दिन तक मौसम रहेगा सामान्य
मौसम वैज्ञानिक डॉ जेपी गुप्ता ने बताया कि अभी एक-दो दिन तक मौसम सामान्य बना रहेगा. उत्तर प्रदेश के नम स्थानों पर बारिश होने की संभावना बनी हुई है. बाकी जिलों में मौसम साफ रहेगा तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी. दो दिन बाद मानसून फिर से रिकवर करेगा और तब प्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें-मौसम के साथ सिस्टम की भी मार : शौचालय में रहने को मजबूर परिवार

ABOUT THE AUTHOR

...view details