उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एक क्लिक में पढ़ें, यूपी सहित देश की 10 बड़ी खबरें....

By

Published : Aug 1, 2020, 7:02 AM IST

तीन तलाक कानून की पहली वर्षगांठ आज, जानें इससे जुड़ी खास बातें... यूपी में 24 घंटे के भीतर 4,453 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि... पंजाब में जहरीली शराब से अब तक 38 लोगों की मौत...कुरबानी का पर्व बकरीद आज...पढ़ें अब तक की अन्य बड़ी खबरें...

up news
यूपी सहित देश की 10 बड़ी खबरें.

  • तीन तलाक कानून की पहली वर्षगांठ आज, जानें इससे जुड़ी खास बातें

देश में तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को प्रतिबंधित करने के लिए कानून बनाए जाने का एक वर्ष पूरा हो गया है. एक अगस्त, 2019 को तीन तालक को गैरकानूनी करार देने वाला कानून 18 मई, 2017 को सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय को प्रभावी बनाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाया गया. एक अगस्त को बनाए गए कानून ने तीन (तालक तलाक-ए-बिद्दत )को या किसी अन्य रूप में तलाक को अवैध घोषित किया. कोई भी मुस्लिम पति जो अपनी पत्नी को इस तरह से तलाक देता है उसे तीन वर्ष के लिए कारावास की सजा हो सकती है और साथ ही वह पत्नी के खर्चों के लिए उत्तरदायी हो सकता है. 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग मुस्लिम महिलाएं जनसंख्या आठ फीसदी हैं.

  • आज से बदल जाएंगे कई नियम, जानें क्या होगा असर

महीने की एक तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होते हैं. कुछ बैंकों ने मिनिमम बैलेंस न रखने पर चार्ज वसूलने का फैसला लिया है. वहीं अनलॉक-3 के नए दिशा-निर्देश भी आज से लागू हो रहे हैं. इसके अतिरिक्त बचत खाते पर ब्याज दर, ईपीएफ में योगदान, सुकन्या समृद्धि योजना, दोपहिया और चार पहिया वाहन खरीदने और ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़े नियम भी शामिल हैं.

  • नोएडा में निर्माणाधीन इमारत गिरने से दो की मौत, सीएम योगी ने जताया शोक

नोएडा में इमारत ढहने से हुई दो लोगों की मौत पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने शोक व्यक्त किया है. सीएम ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की है. बता दें कि मुख्यमंत्री ने घटना की जानकारी मिलते ही गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर को राहत और बचाव कार्य के निर्देश दिए थे. इसके साथ ही घायलों के समुचित इलाज की बात कही थी.

  • यूपी में 4,453 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि, 43 की मौत

उत्तर प्रदेश में 4453 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई है. संक्रमण की चपेट में आने से 43 लोगों की मौत भी हुई है. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों से 2060 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है.

  • पंजाब : जहरीली शराब से अब तक 38 लोगों की मौत, आठ गिरफ्ता

पंजाब में जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 38 हो गई है. ये मौतें राज्य में अलग-अलग जगहों पर हुई हैं. राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं. अब तक आठ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. बता दें कि अमृतसर, बटाला और तरनतारन में कथित रूप से जहरीली शराब के सेवन से लोगों की मौत हुई हैं.

  • ईद-उल-अजहा पर क्यों दी जाती है कुर्बानी, जानिए इतिहास

इस्लाम धर्म में मुसलमानों के दूसरे सबसे बड़े पर्व के रूप में ईद-उल-अजहा मानी जाती है. दुनिया भर के मुसलमान हर वर्ष दो ईद बड़े धूमधाम से मनाते हैं. ईद-उल-फित्र यानी मीठी ईद और ईद-उल-अजहा यानी बकरीद. बकरीद का पर्व भी ईद की तरह सुबह नमाज अदा करने के साथ ही शुरू होता है. ईद-उल-अजहा पर लोग मस्जिदों और ईदगाह में नमाज अदा करते हैं, इसके बाद घर पर कुर्बानी देते हैं, जो तीन दिनों तक चलती है. हजरत इब्राहीम के दौर से दुनिया में कुर्बानी का दौर शुरू हुआ, जो बदस्तूर आज तक जारी है.

  • राजस्थान : कांग्रेस विधायकों को जयपुर से जैसलमेर किया गया शिफ्ट

राजस्थान सियासी घमासान के बीच सीएम गहलोत के समर्थक विधायकों और मंत्रियों को तीन काफिलों में शुक्रवार को जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ पैलेस में शिफ्ट किया गया. पहले काफिले की अगुवाई राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, दूसरे काफिले की अविनाश पांडे और तीसरे काफिले की अगुवाई सीएम गहलोत ने की

  • अब आंध्र प्रदेश की होंगी तीन राजधानियां, राज्यपाल ने बिल को दी मंजूरी

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल बिश्वाभूषण हरिचंदन ने विकेंद्रीकरण और सीआरडीए निरसन विधेयकों को मंजूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि राज्य सरकार ने तीन सप्ताह पहले विधेयकों को मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास भेजा था.

  • 'योगी ने प्रदेश को बनाया फिरौती प्रदेश, बीजेपी की बी पार्टी है बीएसपी

आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा है. आप नेता ने कहा कि सीएम योगी ने प्रदेश को फिरौती प्रदेश बना दिया है. वहीं उन्होंने बीएसपी को बीजेपी की बी पार्टी करार दिया.

  • अगले सप्ताह मौद्रिक समीक्षा में दरों को और घटा सकता है रिजर्व बैंक: क्रिसिल

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक अगले सप्ताह नीतिगत समीक्षा के दौरान दरों में 0.25 प्रतिशत की और कटौती कर सकता है, हालांकि मुद्रास्फीति ऊंचे स्तर पर बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details