उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पढ़ें...यूपी सहित देश की 10 बड़ी खबरें

भारत सरकार असम में ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे 15 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना बना रही है. कानपुर संजीत अपहरण मामले में 31 दिन बाद मौत की खबर आई. लखीमपुर खीरी में गुरुवार को बजरंग दल के जिला सहसंयोजक को अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी.

By

Published : Jul 24, 2020, 6:55 AM IST

up news
पढ़ें अब तक की 10 बड़ी खबरें.

  • भारत बनाएगा ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे 15 किलो मीटर लंबी सुरंग

भारत सरकार असम में ब्रह्मपुत्र नदी के नीचे 15 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना बना रही है. यह फोर-लेन सुरंग 2028 तक शंघाई सहित लगभग पूरे चीन को भारत की रणनीतिक मिसाइलों की रेंज में प्रभावी ढंग से लाने में गेम-चेंजर साबित होगी. शंघाई चीन का सबसे बड़ा शहर और वैश्विक वाणिज्यिक केंद्र है.

  • कानपुर संजीत अपहरण मामले में 31 दिन बाद आई मौत की खबर, खुलासा

यूपी के कानपुर में संजीत यादव अपहरण कांड में कानपुर एसएसपी ने 31 दिन बाद सनसनीखेज खुलासा किया है. एसएसपी ने बताया कि संजीत यादव का मर्डर किया गया है. संजीत अपहरण मामले में गुरुवार सुबह से ही संजीत के मौत की आशंका जताई जा रही थी. एसएसपी ने गुरुवार देर रात खुलासा करते हुए संजीत के मर्डर का खुलासा किया.

  • लद्दाख सीमा विवाद पर भारत की दो टूक- यथास्थिति में कोई भी बदलाव स्वीकार नहीं

विदेश मंत्रालय ने चीन के साथ सीमा विवाद पर कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखना हमारी द्विपक्षीय संबंधों का आधार है. मंत्रालय ने कहा कि हमारी आशा है कि चीन हमारे साथ मिलकर गंभीरता से तनाव को कम करने और गतिरोध को समाप्त करने के लिए काम करेगा.

शून्य से छह से नौ प्रतिशत तक नीचे आ सकती है देश की आर्थिक वृद्धि दर: सुब्रमणियन स्वामी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं राज्यसभा सांसद सुब्रमणियन स्वामी ने कहा है कि पिछले चार से पांच साल के दौरान अर्थव्यवस्था धराशायी हो गयी है. कोविड-19 से बस इतना किया है कि गिरावट की गति बढ़ गयी है. अब आप पायेंगे कि इस वित्त वर्ष के अंत तक वृद्धि दर गिरकर शून्य से छह से नौ प्रतिशत तक नीचे चली जायेगी.

  • कानपुर संजीत अपहरण मामले में पीड़ित परिवार ने दी आत्मदाह करने की धमकी

यूपी के कानपुर में संजीत यादव अपहरण कांड में परिजनों ने आत्मदाह करने की धमकी दी है. पुलिस अपहृत युवक की हत्या किए जाने की आशंका जता रही है. इसकी खबर सुनकर परिजन आत्मदाह करने की धमकी दे रहे हैं. पीड़ित परिवार ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए हैं.

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीबीआई कोर्ट में पेश हुए मुरली मनोहर जोशी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में मुरली मनोहर जोशी की गुरुवार को पेशी हुई. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही सुनवाई में बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज कराया गया. बता दें कि सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के जज एस के यादव ने मुरली मनोहर जोशी और लालकृष्ण आडवाणी का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्ज कराने का निर्देश दिया था.

  • यूपी में अधिकारियों के मोटे कमीशन के चलते महंगी दर पर मिल रहे वेंटिलेटर

उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. लेकिन तमाम तैयारियों पर स्वास्थ्य विभाग के अफसर जमकर बट्टा लगा रहे हैं. इस दौरान अधिकारी अपनी चहेती कंपनियों को टेंडर प्रक्रिया में शामिल कर जमकर कमीशन खोरी का काम कोरोना काल के दौरान कर रहे हैं.

  • हैमर मिसाइल से लैस होगा राफेल, चीन के पास भी नहीं है यह क्षमता

वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत- चीन तनाव के बीच भारत को जल्द ही राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप मिलने वाली है. भारतीय वायुसेना इसे और अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए हैमर मिसाइल से लैस करेगी. इसकी खासियत है कि यह 60-70 किमी के दायरे में दुश्मन के सारे निशाने को ध्वस्त कर सकता है. कितना भी सुरक्षित बंकर क्यों न हो, उसे तबाह करने की यह क्षमता रखता है. इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

लखीमपुर खीरी: बजरंग दल के जिला सहसंयोजक को बदमाशों ने मारी गोली

यूपी के लखीमपुर खीरी जिले में गुरुवार को बजरंग दल के जिला सहसंयोजक को अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी. इस हमले में सहसंयोजक गंभीर रूप से घायल हो गए. पुलिस की मदद से घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. गंभीर हालत देखते हुए उन्हें लखनऊ रेफर किया गया है.

  • झांसी: जिला कारागार में 30 कैदी निकले कोरोना के मरीज

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है. झांसी जिला कारागार में 30 कैदियों में कोरोना संक्रमण पाया गया है. गुरुवार को लखनऊ से आए जेल डीआईजी वेद प्रकाश त्रिपाठी ने जिला कारागार का निरीक्षण किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details