उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पढ़ें...उत्तर प्रदेश सहित देश की 10 बड़ी खबरें..

अयोध्या में गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू हुआ राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान... आज पूरे देश में मनाया जा रहा है रक्षाबंधन का पर्व... अमर सिंह का अंतिम संस्कार आज छत्तरपुर श्मशान घाट में होगा... कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अमित शाह पर किया विवादित ट्वीट...पढ़ें अब तक की अन्य बड़ी खबरें...

By

Published : Aug 3, 2020, 10:04 AM IST

up news
त्तर प्रदेश सहित देश की 10 बड़ी खबरें.

  • गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू हुआ राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान

श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में पांच अगस्त को राम मंदिर की आधारशिला रखी जानी है. तीन दिन तक चलने वाला राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. इस क्षण को उत्सव के रूप में मनाने के लिए अयोध्या में भव्य तैयारी की गई है. गौरी गणेश पूजन के साथ श्री राम जन्मभूमि में अनुष्ठान आज से शुरू हो गया. वहीं उमा भारती ने ट्रस्ट को जानकारी दी है कि वो भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं शामिल होंगी.

पूरे देश में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है. आज के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा-सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. इस बार काफी लंबे वक्त के बाद एक ऐसा अद्भुत संयोग बन रहा है, जो ना सिर्फ बहनों के लिए, बल्कि भाइयों के लिए भी काफी अच्छा और विशेष फलदायी माना जा रहा है. ज्योतिषियों की माने तो काफी लंबे वक्त के बाद रक्षाबंधन का पर्व सोमवार के दिन पड़ रहा है. जब सावन का सोमवार और पूर्णिमा का साथ हो, तो यह अपने आप में विशेष फलदायी होता है. यानी इस अद्भुत संयोग में रक्षाबंधन का पर्व मनाना अति फलदायी होगा.

सिंगापुर से दिल्ली लाया गया अमर सिंह का पार्थिव शरीर, आज होगा अंतिम संस्कार

राज्यसभा सदस्य अमर सिंह के पार्थिव शरीर को रविवार शाम सिंगापुर से दिल्ली लाया गया. अमर सिंह का अंतिम संस्कार सोमवार सुबह छत्तरपुर श्मशान घाट में होगा. सूत्रों ने बताया कि एक चार्टर्ड विमान से उनके पार्थिव शरीर को दिल्ली लाया गया. इस दौरान उनकी पत्नी पंकजा भी साथ थीं.

सीएम योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी क्वारंटाइन हों: दिग्विजय सिंह

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर अयोध्या में 5 अगस्त को होने वाले कार्यक्रम को टालने के लिए कहा है और इसे अशुभ बताया है. साथ ही सवाल पूछा है कि क्या सीएम योगी और पीएम मोदी को क्वारंटाइन नहीं होना चाहिए. उन्होंने अपने ट्वीट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री बताया है, जिसके बाद से वो लगातार ट्रोलर के निशाने पर हैं.

अयोध्या केस में कब क्या-क्या हुआ? जानें अब तक की पूरी टाइमलाइन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या का राम जन्मभूमि टाइटल सूट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 40 दिनों की लगातार सुनवाई के बाद अंतिम फैसला सुनाया. पांच जजों की विशेष पीठ के सर्वसम्मति से सुनाए गए फैसले के बाद अब आवंटित भूमि पर मंदिर निर्माण से जुड़ी प्रक्रियाओं की शुरुआत हो चुकी है. पूरा मामला क्या है, ईटीवी भारत ने संक्षेप में इसे समझाने की कोशिश की है. मुगल काल से जुड़े इस भूमि विवाद में कई महत्वपूर्ण पड़ाव आए हैं. वीडियो में अहम घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिससे इसे समझा जा सकता है.

IPL 2020 : गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई खत्म, 10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी से कहा कि आईपीएल गवर्निग काउंसिल की बैठक में ये फैसला किया गया कि आईपीएल को अगले सप्ताह में बढ़ा दिया जाए और इसी कारण फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सख्त प्रोटोकॉल्स को देखते हुए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि मैचों के बीच में अच्छा अंतर हो, 10 डबल हेडर प्लान किए गए हैं.

  • यूपी में कोरोना के 3953 नए मामले, 53 की मौत

यूपी में कोरोना संक्रमितों के मामले में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है. पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में आए कोरोना मामलों की स्वास्थ्य विभाग ने सूची जारी की है. प्रदेश के विभन्न जिलों से पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 3953 नए मामले सामने आए हैं. वहीं संक्रमण की चपेट में आने से पिछले 24 घंटे में कुल 53 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

  • कोरोना संक्रमित अमित शाह मेदांता में भर्ती, जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे लोग

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अमित शाह के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,' गृह मंत्री श्री अमित शाह के कोरोना संक्रमित होने का समाचार प्राप्त हुआ. अमित शाह जी दृढ़ इच्छाशक्ति के प्रतिमान हैं. आपकी जिजीविषा, धैर्य एवं आत्मबल से कोरोना वायरस शीघ्र ही पराजित होगा. प्रभु श्री राम से आपके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना करता हूं.

  • सीएए : नियम बनाने को गृह मंत्रालय ने मांगा तीन माह का वक्त

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) संबंधी नियम बनाने के लिए तीन महीने का समय और मांगा है. अधिकारियों ने रविवार को बताया कि इस संबंध में आवेदन अधीनस्थ विधान संबंधी स्थायी समिति से संबंधित विभाग के समक्ष दिया गया है. नियम के तहत किसी भी विधेयक को राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के छह महीने के भीतर उससे संबंधित नियम बनाए जाने चाहिए, अन्यथा समयावधि विस्तार की अनुमति ली जानी चाहिए.

  • कोविड-19 : गृहमंत्री समेत कई दिग्गज संक्रमित, सितारे भी हुए प्रभावित

कोरोना वायरस की तुलना तक्षक से की जा सकती है, जिसके दंश से राजा परीक्षित को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, फर्क इतना है कि कोरोना से ठीक होकर कई लोग खुशी-खुशी घर भी लौट रहे हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की बात करें, तो दिन-प्रतिदिन इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है. देश के गृहमंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह, बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन तक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. खेल जगत में नोवाक जोकोविच से लेकर शाहिद अफरीदी जैसे दिग्गज कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अतीत में इतनी भयानक महामारी शायद ही पहले देखी गई हो, जब गरीब से लेकर नामी-गिनामी लोग तक इसकी चपेट में आ गए हों.

ABOUT THE AUTHOR

...view details