उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 7, 2020, 6:21 AM IST

ETV Bharat / state

कोरोना वायरस से निपटने को तैयार यूपी के अस्पताल, उन्नाव में दिखी लापरवाही

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस की आहट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट पर है. आगरा में कोरोना वायरस के 6 मामले सामने आने के बाद से प्रदेश सरकार चौकन्नी हो गई है.

ETV BHARAT
कोरोना वायरस को यूपी में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है

लखनऊ: यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद शासन की ओर से जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सतर्क किया गया है. बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें लोगों को जागरूक कर रही हैं. शहरी क्षेत्रों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में लोग चेहरे पर मास्क लगाकर टहलते नजर आ रहे हैं.

उन्नाव में 18 नागरिकों की निगरानी कर रहा है स्वास्थ्य विभाग

उन्नाव में कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. चीन, ईरान और कुवैत से उन्नाव लौटे 18 युवकों की स्वास्थ्य विभाग निगरानी कर रहा है. ये सभी युवक उन्नाव जिले के अलग-अलग गांव और कस्बों में रह रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग हर दिन बाहर से वतन लौटे युवकों से स्वास्थ्य की अपडेट ले रहा है.

कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट मोड पर है स्वास्थ्य विभाग

जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर N-95 मॉस्क, पीपीई किट उपलब्ध हैं. वहीं जिला अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड, स्पेशल एम्बुलेंस के साथ ही प्रशिक्षित डॉक्टरों के स्टाफ की भी तैनाती की गई है. इसके अलावा पीएचसी व सीएचसी में भी बेड आरक्षित किए गए हैं.

भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में बना दिया गया आइसोलेशन वार्ड

उन्नाव के जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के इलाज के लिए 6 बेड का एक आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि भीड़ भाड़ वाले इलाके से दूर बनाये जाने वाले आइसोलेशन वार्ड को हृदय रोग विभाग के बगल में बना दिया गया है. आइसोलेशन वार्ड को लेकर अधिकारी भी संतुष्ट नजर नहीं आ रहे हैं. स्वास्थ्य अधिकारी अपनी लापरवाही पर पर्दा डालते हुए कोई मरीज आने पर हृदय रोग विभाग को शिफ्ट करने की बात कह रहे हैं.

आइसोलेशन वार्ड को लेकर बनाने में लापरवाही

कोरोना वायरस से बचने के लिए न मिलाएं किसी से हांथ

उन्नाव के रेलवे विभाग के सीओ की अगुवाई में एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. सीईओ संतोष कुमार ने लोगों को आने वाले त्यौहार में किसी भी तरह की असावधानी ना बरतने की सलाह दी. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया गया है. सीईओ संतोष कुमार ने लोगों को अनजान आदमी से हाथ न मिलाने की भी सलाह दी.

सीईओ ने लोगों को हाथ न मिलाने की सलाह दी.

प्रतापगढ़ में कोरोना वायरस लेकर स्वस्थ विभाग ने कसी कमर

प्रतापगढ़ में कोरोना को लेकर जिला प्रशासन और स्वस्थ महकमा पूरी तरह से तैयार है. बीते माह विदेश यात्रा से प्रतापगढ़ लौटे लगभग 7 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है. जिला अस्पताल में भी एक आपात कालीन वार्ड बनाया ज रहा है. वहीं नव निर्मित ट्रामा सेंटर को भी इस दशा के लिए तैयार किया जा रहा है. आपात काल मे शहर के बाहर पूरे ईश्वरनाथ में निर्मित ट्रामा सेंटर में मरीजों को रखने की व्यवस्था की जा रही है.

विदेश यात्रा से प्रतापगढ़ लगभग 7 लोग लौटे हैं

मिर्जापुर के डीएम ने जारी किया हेल्प लाइन नम्बर

मिर्जापुर में कोराना वायरस को लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने हेल्पलाइन नंबर 945445 5172 और 05442 252337 जारी किया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर वायरस से संबंधित कोई भी जानकारी ली जा सकती है. संदिग्ध लोगों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर जाकर उनका सैंपल लेगी. 12 देशों से आने वाले यात्रियों को 14 दिन के लिए जिला अस्पताल के आइसलोसन वार्ड में या अलग से उनके घर में रखा जा रहा है.

मिर्जापुर में घर जाकर सैंपल लेगी विभाग की टीम

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपाय

  1. अपने हाथ साबुन से लगातार साफ करते रहें
  2. जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनसे 3 फीट की दूरी हमेशा बनाएं रखें
  3. खांसते या छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से जरुर ढकें
  4. जिन देशों या जगहों पर कोरोना वायरस का प्रकोप फैला है वहां यात्रा करने से बचें
  5. पब्लिक ट्रांसपोर्ट, पब्लिक प्लेस में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें

कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण

  1. सिर में तेज दर्द
  2. नाक बहना
  3. खांसी और कफ
  4. गला खराब
  5. सांस लेने में तकलीफ
  6. बुखार
  7. निमोनिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details