उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Electricity Department : 1.52 करोड़ उपभोक्ताओं ने कराया डाॅटा अपडेट, ऊर्जा मंत्री गिनाएंगे उपलब्धियां

By

Published : Feb 22, 2023, 4:01 PM IST

यूपी में 1 फरवरी से 15 फरवरी तक विद्युत उपभोक्ता (Electricity Department) पहचान व समाधान पखवाड़ा प्रारम्भ किया गया था. जिसके बाद उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा शक्ति भवन में उपलब्धियों के बारे में जानकारी देंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा शक्ति भवन में बिजली विभाग की केवाईसी योजना के तहत हुए डाटा अपडेट की उपलब्धि के बारे में जानकारी देंगे. उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत सेवायें प्रदान करने के लिए उनके मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी को अपडेट किए जाने के लिए विभाग की तरफ से 15 दिन का केवाईसी कार्यक्रम चलाया गया था. इससे विद्युत विच्छेदन, बिल, शिकायतों के निस्तारण, विद्युत कटौती संबंधी जानकारी घर बैठे उपभोक्ताओं को मिल सके.

ऊर्जा मंत्री के मुताबिक, एक फरवरी से 15 फरवरी तक विद्युत उपभोक्ता पहचान व समाधान पखवाड़ा प्रारम्भ किया गया था, जिससे कि उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी और वाट्सएप नम्बर प्राप्त किये जा सकें और पावर काॅरपोरेशन के बिलिंग सिस्टम में सभी उपभोक्ताओं का डेटा अपलोड किया जा सके. विद्युत उपभोक्ता पहचान एवं समाधान पखवाड़ा के प्रारम्भ होने से पूर्व पावर काॅरपोरेशन के बिलिंग सिस्टम में 3.22 करोड़ उपभोक्ताओं में से मात्र 1.28 करोड़ (39.74 प्रतिशत) उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर ही उपलब्ध थे. पखवाड़े के दौरान अधिकारियों ने उपकेन्द्रों पर कैम्प लगाकर और घर-घर जाकर उपभोक्ताओं से उनकी बिलिंग सिस्टम में पहचान स्वरूप मोबाइल नम्बर, ई-मेल आईडी अपडेट किए. इस पखवाड़े के अन्त तक 1.52 करोड़ और उपभोक्ताओं के डेटा को बिलिंग सिस्टम में अपडेट किया गया, जिससे अब 2.8 करोड़ (86.83 प्रतिशत) उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर, ई-मेल अपडेट हो गये हैं. इस दौरान 36 हजार कटिया संयोजनों का भी नियमितीकरण किया गया. उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ताओं का उपयुक्त डेटा न होने से विच्छेदन पूर्व जानकारी, विभागीय योजनाओं, कैंपों की जानकारी और विद्युत कटौती इत्यादि की जानकारी नहीं दी जा पा रही थी.

ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, अब जिन उपभोक्ताओं का डेटा सिस्टम में अपडेट हो गया है, उन सभी उपभोक्ताओं को अधिक सुविधाजनक सेवा मिल सकेगी. उन्हें भुगतान न होने पर कनेक्शन कटने की पूर्व जानकारी, बिल की जानकारी, शिकायकतों के निस्तारण की जानकारी, विद्युत कटौती की जानकारी अब घर बैठे मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें : UP budget 2023: मायावती बोलीं, सरकार का बजट ऊंट के मुंह में जीरा, नहीं रखा गया जनता का ध्यान

ABOUT THE AUTHOR

...view details