उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

'तीसरी आंख' से देख सकेंगे विधान परिषद की कार्यवाही

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के इतिहास में पहली बार संपूर्ण कार्यवाही का लाइव प्रसारण ऑनलाइन देखा जा सकेगा. कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए विधान परिषद में इस बार मीडिया को भी अनुमति नहीं दी गई है.

ETV BHARAT
उत्तर प्रदेश विधान परिषद का देखा जा सकेगा लाइव प्रसारण.

By

Published : Aug 20, 2020, 7:42 AM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान परिषद के इतिहास में पहली बार संपूर्ण कार्यवाही का लाइव प्रसारण ऑनलाइन देखा जा सकेगा. कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए विधान परिषद में इस बार मीडिया को भी अनुमति नहीं दी गई है. लिहाजा पत्रकार भी ऑनलाइन के माध्यम से ही विधान परिषद की कार्यवाही देख सकेंगे. वहीं विधानसभा की कार्यवाही का दूरदर्शन पर लाइव प्रसारण किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश विधान परिषद का देखा जा सकेगा लाइव प्रसारण.
उत्तर प्रदेश विधानमंडल के उच्च सदन में यह पहली बार होगा, जब सदस्यों को दूरी बनाकर बैठना होगा. विधानसभा की तरह विधान परिषद में भी सदस्यों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था की गई है. परिषद के सदस्यों को दर्शक दीर्घा में भी बैठ कर कार्यवाही में हिस्सा लेना होगा. इसके साथ ही उम्रदराज सदस्यों को परिषद की कार्यवाही में वर्चुअल माध्यम से शामिल होने की अनुमति दी गई है. वह अपने घर से ही कार्यवाही में हिस्सा ले सकेंगे.विधानमंडल के उच्च सदन विधान परिषद में 100 सीटें हैं. इनमें से 90 सीटों पर चुनकर विधान परिषद सदस्य आते हैं. वहीं 10 सीटों पर नॉमिनेट किया जाता है. उत्तर प्रदेश विधान परिषद में भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा समय में 19 सदस्य हैं. नेता सदन डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा हैं. पांच सदस्य भाजपा के सहयोगी दलों के हैं, यानी कि सत्ता पक्ष के कुल 24 सदस्य हैं. विपक्ष दलों में समाजवादी पार्टी के 53 एमएलसी शामिल हैं. बहुजन समाज पार्टी के आठ और कांग्रेस पार्टी के दो सदस्य हैं. मौजूदा समय में परिषद की 13 सीटें रिक्त हैं. रिक्त 13 सीटों छोड़कर अन्य सदस्य परिषद की कार्यवाही में हिस्सा लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details