उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीवरेज व पेयजल की परियोजनाएं 31 मार्च तक की जाए पूरी: आशुतोष टंडन

उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक की गई. इस दौरान उन्होंने जल निगम द्वारा 31 मार्च तक किए जाने वाले कार्यों एवं वर्ष 2021-22 में किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि पेयजल एवं सीवरेज परियोजनाएं 31 मार्च 2021 तक पूर्ण हो.

By

Published : Mar 2, 2021, 4:32 AM IST

आशुतोष टंडन
आशुतोष टंडन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश जल निगम द्वारा किए जाने वाले कार्यों को लेकर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की अध्यक्षता में नगर विकास निदेशालय में समीक्षा बैठक आयोजित हुई. इस दौरान उन्होंने जल निगम द्वारा 31 मार्च तक किए जाने वाले कार्यों एवं वर्ष 2021-22 में किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की. समीक्षा के दौरान मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 21 एसटीपी परियोजनाएं और 28 पेयजल एवं सीवरेज परियोजनाएं 31 मार्च 2021 तक पूर्ण की जाएंगी. साथ ही उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को सभी प्रोजेक्ट गुणवत्ता पूर्ण व नियमित समय से पूर्ण करने के भी निर्देश दिए.

नगर विकास मंत्री के समक्ष बैठक में जल निगम के वेतन संबंधी मामले भी रखे गए. जिनको लेकर जल निगम के एमडी अनिल कुमार (तृतीय) को मंत्री ने दिशा निर्देश देते हुए कहा कि वेतन संबंधी जो भी मामले लंबित है उनका शीर्घ ही समाधान किया जाए. इसी दौरान मंत्री ने एजेंसियों को कार्य प्रणाली में सुधार एवं आधुनिकीकरण करने के लिए भी उचित दिशा निर्देश दिए. नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने लक्ष्मी ताल झांसी और रामगढ़ ताल गोरखपुर योजना का कार्य भी 31 मार्च 2021 तक पूर्ण करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें-भातखंडे संगीत संस्थान अभिमत विश्वविद्यालय ने मनाया दशम दीक्षांत समारोह

66.83 लाख मी. टन धान की रिकार्ड खरीद हुई
उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 66.83 लाख मीट्रिक टन की रिकार्ड धान की खरीद की है, जोकि अब तक की प्रदेश में सर्वाधिक धान खरीद है. धान खरीद में कुल 1305802 किसानों को लाभाविन्त किया गया और 11728.83 करोड़ का भुगतान किसानों के बैंक खाते में पीएफएमएस मे माध्यम से प्रेषित किया गया है.

अन्त्योदय कार्डधारकों को निःशुल्क चने का वितरण होगा
उत्तर प्रदेश सरकार ने अंत्योदय कार्डधारकों में निःशुल्क चने का समानुपातिक रूप से आवंटित किए जाने का निर्णय लिया है. यह चना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एवं आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत प्रदेश को आवंटित किया गया था. इस योजना की समाप्ति के बाद 3071.39 मीट्रिक टन चना अवशेष बचा हुआ था, जिसे मार्च, 2021 के नियमित वितरण के साथ वितरित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details