उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UPTET 2021: परीक्षा में शामिल हो सकते हैं 15 लाख कैंडिडेट्स, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

28 नवंबर को होना है उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन. UPTET परीक्षा में शामिल हो सकते हैं करीब 15 लाख अभ्यर्थी. अभ्यर्थियों को हेल्प डेस्क पर मिलेगी मदद.

By

Published : Nov 18, 2021, 2:52 PM IST

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021

लखनऊःउत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 का आयोजन 28 नवंबर को होना है. ऐसे में उम्मीद है कि इस पात्रता परीक्षा में करीब 15 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. गुरुवार को प्रवेश पत्र जारी हो सकता है.

गौरतलब है कि पात्रता परीक्षा का प्रवेश पत्र (Admit card) बुधवार को जारी होना था लेकिन नहीं हो पाया. लिहाजा अब गुरुवार को प्रवेश पत्र जारी होने की उम्मीद है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे यूपी डी.ईएल की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.inपर जारी होने के बाद अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

परीक्षा में शामिल हो सकते हैं 15 लाख कैंडिडेट
ये भी पढ़ें- अपमान करना सपा का संस्कार इसीलिए अखिलेश सीएम योगी आदित्यनाथ को कहते हैं बुरा भला: स्वतंत्र देव सिंह


उम्मीदवारों को हेल्प डेस्क पर मिलेगी मदद

पेपर I और II दोनों के लिए दो अलग-अलग पालियों में आयोजित की जाएगी. वहीं, एडमिट कार्ड पर उल्लिखित विवरण में कोई विसंगति पाए जाने पर उम्मीदवार हेल्प डेस्क (Help desk) 05322466761, 0532-2466769, 0532-2467504या secretarypnp.up@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.

इसी महीने आ सकती है नई शिक्षक भर्ती

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की नई शिक्षक भर्ती का एलान इसी महीने होने की संभावना हैं. असल में, बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में भर्ती की प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए. इसके लिए 3 सदस्यीय समिति बनाई गई.

प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में खाली पड़े हैं 70 से 75 हजार पद

वहीं, जानकारों की मानें तो प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के सरकारी प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में 70 से 75 हजार पद खाली पड़े हुए हैं और 2022 में विधानसभा चुनाव भी हैं. बीते काफी दिनों से शिक्षक भर्ती को लेकर धरना प्रदर्शन भी चल रहे हैं. सरकार भी इतने बड़े वर्ग की नाराजगी नहीं झेलना चाहेगी. ऐसे में शिक्षक पात्रता परीक्षा के बाद बड़ी भर्ती की घोषणा हो सकती है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details