उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: 91 केंद्रों पर होगी UPSC की परीक्षा, डीएम ने की बैठक

By

Published : Oct 2, 2020, 2:03 AM IST

UPSC की सिविल परीक्षा 4 अक्टूबर को होनी है. इसके संबंध में गुरुवार को राजधानी लखनऊ में डीएम ने बैठक की. इस बार जिले में 91 परीक्षा केंद्रों पर 43 हजार 961 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.

etv bharat
बैठक

लखनऊः संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस परीक्षा 4 अक्टूबर को होनी है. इसकी तैयारियों को लेकर गुरुवार को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने समस्त केंद्र व्यवस्थापकों और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बार जनपद में 43 हजार 961 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. प्रत्येक केंद्र पर 2-2 ऑब्जर्वर लगाने के निर्देश दिए हैं. इस दौरान सोशल डिस्टेंस और कोविड प्रोटोकॉल का खास ध्यान दिया जाएगा. डीएम ने कहा कि परीक्षा के मद्देनजर पांच आईएएस अधिकारी और 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी.

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 91 केन्द्र बनाए गए हैं. सभी केन्द्रों पर 2-2 ऑब्जर्वर लगाए गए हैं. उन्होंने बताया कि दो पालियों में परीक्षा सम्पन्न कराई जाएगी. 4 अक्टूबर को प्रथम पाली में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक परीक्षा होगी.

डीएम ने बताया कि इस बार जनपद में 43 हजार 961 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. समस्त केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिए गए कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन का ध्यान रखा जाए. सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों को चेक कर लिया जाए. उन्होंने निर्देश दिया कि परीक्षा खत्म होने के बाद परिसर, परीक्षा कक्ष एवं फर्नीचर को सैनिटाइज कर केंद्र को लॉक कर दिया जाए. साथ ही प्रत्येक केंद्र पर परीक्षार्थी के मोबाइल जमा कराने के लिए लिफाफे रखे जाएं.

साथ ही निर्देश दिया कि कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक केंद्र में कोविड हेल्पडेस्क बनाना सुनिश्चित किया जाए. परीक्षा के मद्देनजर पांच आईएएस अधिकारी मॉनिटरिंग करेंगे. नकलविहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से 31 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है. उन्होंने प्रत्येक केंद्र पर 200-200 मास्क रखने की व्यवस्था को भी सुनिश्चित करने को कहा है, ताकि बगैर मास्क आने वाले परीक्षार्थी भुगतान कर मास्क ले सकें. बगैर मास्क के केंद्र में प्रवेश की अनुमति नही होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details