उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UPSC Result 2019: यूपी की प्रतिभा सहित इन होनहारों ने भी लहराया परचम

By

Published : Aug 5, 2020, 8:18 AM IST

मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट जारी किया. परीक्षा में हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. दूसरे स्थान पर दिल्ली के जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर यूपी के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

लखनऊ: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सर्विसेस परीक्षा 2019 का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया, जिसमें प्रदीप सिंह ने टॉप किया है. जतिन किशोर को दूसरा स्थान मिला है, जबकि प्रतिभा वर्मा तीसरे स्थान पर रहीं. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 और साक्षात्कार में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर देख सकते हैं.

टॉपरों की लिस्ट

रैंकनाम
1 प्रदीप सिंह
2 जतिन किशोर
3 प्रतिभा वर्मा
4 हिमांशु जैन
5 जयदेव सी एस
6 विशाखा यादव
7 गणेश कुमार भास्कर
8 अभिषेक सारफ
9 रवि जैन
10 संजिता मोहपात्रा
11 नूपुर गोयल
12 अजय जैन
13 रौनक अग्रवाल
14 अनमोल जैन
15 भौंसले नेहा प्रकाश
16 गुंजन सिंह
17 स्वाति शर्मा
18 लविश ओर्डिया
19 श्रेष्ठा अनुपम
20 नेहा बनर्जी

हरदोई के तीन मेधावी
इस बार हरदोई जिले से ताल्लुक रखने वाले 3 लोगों को यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिली है. इनमें से दो परिवार दूसरे राज्य में रहते हैं, जबकि एक परिवार हरदोई का ही मूल निवासी है. शहर कोतवाली इलाके के शांतिपुरम निवासी प्रांजल वर्मा ने यूपीएससी की प्रतिष्ठित परीक्षा दूसरे प्रयास में सफलता हासिल की है.

प्रांजल.

515 रैंक प्रतिष्ठित परीक्षा पास करने वाले प्रांजल की प्रारंभिक पढ़ाई हरदोई में हुई. उसके बाद प्रांजल ने इंटर कानपुर से उत्तीर्ण की और आईआईटी कानपुर से बॉयोलॉजिकल साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. प्रांजल की मां स्व. रमा वर्मा हरदोई नगर पालिका परिषद की सभासद थीं, जबकि पिता बैंक में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं. फिलहाल प्रांजल के घर में खुशी का माहौल है.

वहीं पाली कस्बे के फरमान ने परीक्षा में 258वीं रैंक हासिल की है. फरमान के पिता गुड़गांव में कलेक्ट्रेट में वरिष्ठ लिपिक हैं. हरदोई संडीला की रहने वाली उर्वी वर्मा ने 679 वीं रैंक हासिल कर सफलता हासिल की है. उर्वी वर्तमान समय में दिल्ली में रहती हैं और एलआईसी के पूर्वी क्षेत्र के दिल्ली हेड हैं.

हरदोई के फरमान ने भी यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण की.

रायबरेली की बेटी ने नाम किया रोशन
जिले की बेटी आरुषि मिश्रा ने देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा आईएएस के ऑल इंडिया रैंकिंग में 229वां स्थान हासिल करके परिवार का नाम रोशन किया है. बेलीगंज निवासी वकील अजय मिश्रा व नीता मिश्रा की पुत्री आरुषि ने अपनी सफलता के पीछे मां बाप के मूलमंत्र को श्रेय दिया है.

आरुषि ने अपनी आरंभिक शिक्षा शहर के निजी स्कूल सेट पीटर्स से पूरी की. इसी स्कूल में आरुषि की मां नीता मिश्रा केमिस्ट्री की फैकल्टी हैं. आईएएस सेवाओं के लिए चयनित आरुषि अपने पिता व अरुणिमा सिन्हा को अपना रोल मॉडल मानती हैं. आरुषि कहती हैं कि निश्चित तौर पर सफलता को लेकर आत्मविश्वास जरूर था, लेकिन परिणाम आने के बाद खुशी अधिक हुई है.

अमेठी के शशांक ने सफलता हासिल की
जिले के तिलोई तहसील के ग्राम सांगीपुर मजरे देवकली निवासी 24 वर्षीय शशांक शेखर सिंह ने 208 रैंकिंग पर रहकर आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण की. शशांक शेखर सिंह के पिता स्व. शिव प्रताप सिंह रायबरेली से रेलवे स्टेशन अधीक्षक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं.

शशांक की दोनों बहनें अविता सिंह व अंजली सिंह विवाहित हैं. शशांक दिल्ली में बाजीराम में आईएएस की कोचिंग की तैयारी कर रहे थे. इन्होंने पहले प्रयास में ही आईएएस की परीक्षा को उत्तीर्ण कर लिया और दूसरी बार में मेन परीक्षा में 208 रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details