उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हरिद्वार में बंद की गई गंगनहर, जानिये क्यों

हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज गंगनहर देर रात बंद कर दी गई. अब दीपावली की रात ही भीमगोड़ा बैराज से गंगनहर में पानी छोड़ा जाएगा. हरिद्वार कुंभ कार्यों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

हरिद्वार में कुंभ कार्यों के चलते दीपावली तक बंद की गई गंगनहर
हरिद्वार में कुंभ कार्यों के चलते दीपावली तक बंद की गई गंगनहर

By

Published : Oct 16, 2020, 6:01 PM IST

लखनऊ/हरिद्वार:उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज गंगनहर देर रात बंद कर दी गई. अब दीपावली की रात ही भीमगोड़ा बैराज से गंगनहर में पानी छोड़ा जाएगा. वहीं त्योहारी सीजन में होने वाली इस बंदी का विरोध हो रहा है.

हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ के चलते इस बार दशहरे से 10 दिन पूर्व ही उत्तरी खंड गंगनहर बंद कर दी गई है. इस दौरान गंगनहर में 16 नए घाट व कई पुलों का निर्माण होना है. इसके लिए उत्तराखंड शासन ने उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग को पत्र लिखकर गंगनहर बंदी की अवधि बढ़ाने की मांग की थी.

पढ़ें-नेपाल की मदद के लिए फिर आगे आया भारत, दो घायलों के लिए खोला अंतरराष्ट्रीय झूलापुल

हरिद्वार के भीमगोड़ा बैराज से निकलने वाली उत्तरी खंड गंगनहर हरिद्वार से कानपुर तक जाती है और सिंचाई के अलावा राजधानी दिल्ली व नोएडा में पेयजल की आपूर्ति भी करती है. गुरुवार देर रात गंग नहर बंदी के बाद हरकी पैड़ी पर जलस्तर काफी कम हो गया. इससे श्रद्धालुओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. गंगनहर बंद के दौरान गंगा की सफाई भी की जाएगी. आज से उत्तराखंड सिंचाई विभाग घाटों का निर्माण कार्य शुरू करेगा. वहीं, एनएचआईडी निर्माणाधीन पुल का निर्माण करेगा. दोनों विभागों को काम निपटाने के लिए एक माह का समय दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details