उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बैंकों के विलय के बाद अपडेट कराएं अपना अकाउंट नंबर

By

Published : Mar 24, 2021, 7:57 PM IST

बैंकों के विलय होने के बाद खाता धारकों के खाता नंबर भी बदल जाएंगे. ऐसे में अपने बैंक ग्राहकों नई बैंक में खाता नंबर अपडेट कराना होगा. वहीं विलय के बाद कुछ बैंकों के सिर्फ आईएफएससी कोड ही बदले हैं.

बैंकों का विलय
बैंकों का विलय

लखनऊ: छह से अधिक बैंकों का दूसरी बैंकों में विलय होने के बाद राजधानी के सैकड़ों खाता धारकों के खाता नंबर भी बदल रहे हैं. ऐसे में अपने खाता नंबर विलय होने के बाद नई बैंक में अपडेट कराना बहुत जरुरी हो गया है. नहीं तो तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपडेट न कराने पर कोषागार से आने वाली पेंशनरों की पेंशन भी फंस सकती है.


पेंशनर को अपडेट कराना होगा बैंक खाता नंबर

सभी पेंशनरों को अपनी पेंशन में आने वाली समस्या को दूर करने को लेकर बैंक खाता नंबर अपडेट करना होगा. कोषागार विभाग से ऐसे पेंशन धारकों को खाता संख्या अपडेट कराने की बात कही गई है, जिससे संबंधित बैंकों का विलय दूसरे बैंकों में हुआ है. ऐसे सैकड़ों पेंशन धारकों का बैंक खाता नंबर 1 अप्रैल से बदल जाएगा. इनमें मुख्य रुप से बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय होने वाले विजया बैंक और देना बैंक सहित कई अन्य बैंक शामिल हैं.

इन बैंकों का बदला सिर्फ आईएफएससी कोड

जिन बैंकों का दूसरी बैंकों में विलय हुआ है, उनके ग्राहकों को नंबर अपडेट कराने को लेकर संदेश भेजे जा रहे हैं, जिससे किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए. कोषागार विभाग के अधिकारियों के अनुसार इंडियन बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय होने वाले बैंकों का सिर्फ आईएफएससी कोड ही बदला है. ऐसे में बैंकों से जानकारी मांगकर इसे अपडेट किया जा रहा है.

इन बैंकों का हुआ है विलय

केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक में ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स औपर यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय हुआ है. इसी प्रकार बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया बैंक और देना बैंक का विलय हुआ है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कारपोरेशन बैंक का, इंडियन बैंक ऑफ इंडिया में इलाहाबाद बैंक का विलय हुआ है.

बैंक खाता नंबर अपडेट कराने से नहीं होगी असुविधा

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर एसोसिएशन के महासचिव पवन कुमार ने बताया कि "जिन बैंकों का एक दूसरे बैंकों में विलय हुआ है. उनके बैंक खाता बदल रहे हैं. कुछ बैंकों में आईएफएससी कोड बदल गए हैं. तो कुछ दूसरे बैंकों में बैंक खाता अपडेट किए जा रहे हैं. ऐसे में संबंधित ग्राहकों को अपने बैंक खाता नंबर की जानकारी संबंधित जगहों पर देनी होगी, जिससे उन्हें असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा. इनमें गैस सिलेंडर से संबंधित सब्सिडी के लिए गैस एजेंसी में और पेंशन आदि को लेकर कोषागार विभाग में खाता नंबर अपडेट करा सकते हैं."

महासचिव पवन कुमार ने बताया कि " खाता नंबर के अपडेशन के साथ ही अपनी चेक बुक और पासबुक भी बदल जाएंगी. ऐसे में सम्बंधित ग्राहकों को इन्हें बदलवा लेना चाहिए, जिससे उन्हें वित्तीय लेनदेन में असुविधा न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details