उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Weather Update: कोहरे व ठंडी हवाओं से ठिठुरा उत्तर प्रदेश, एक क्लिक पर जानें अपने शहर का हाल

By

Published : Jan 21, 2022, 6:43 AM IST

Updated : Jan 21, 2022, 2:24 PM IST

उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड (Severe cold in UP) से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 21 से लेकर 23 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. बारिश के बाद तापमान में 2 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

मौसम.
मौसम.

लखनऊ:राजधानी समेत पूरा उत्तर प्रदेश इस समय भीषण ठंड की चपेट में है. दिन में चल रही बर्फीली हवाएं लोगों को घरों में कैद रहने पर मजबूर कर रही है. सुबह व शाम गिरने वाला कोहरा रफ्तार पर भी ब्रेक लगा रहा है. जनवरी माह में पड़ रही ठंड से आम जनमानस का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. बर्फीली हवाओं के कारण दिन में निकल रही धूप भी लोगों को ठंड से निजात नहीं दिला पा रही है. आलम यह है कि सुबह व शाम सड़कों पर सन्नाटा नजर आ रहा है. भीषण ठंड के प्रकोप से बचने के लिए प्रशासन ने रैन बसेरा व अलाव की व्यवस्था की है जो कि नाकाफी साबित हो रही है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 21 से लेकर 23 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. बारिश के बाद तापमान में 2 से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

प्रमुख शहरों के तापमान
लखनऊ
गुरुवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में मुख्यतः आसमान साफ रहेगा. वहीं, सुबह व शाम के समय कोहरा छाया रहेगा. अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

गोरखपुर
गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से लगभग 6 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसी
वाराणसी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 18 डिग्री डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है.

प्रयागराज
प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठ
मेरठ में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस कम है.

आगरा
आगरा में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं अधिकतम तापमान 16 डिग्री से 5 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आइसोलेटेड स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. शनिवार को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है बारिश के बाद तापमान में 2 सेल्सियस से लेकर 4 सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है.

इसे भी पढे़ं-लखनऊ में हुई झमाझम बारिश, इन जिलों के लिए चेतावनी जारी

Last Updated : Jan 21, 2022, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details