उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 4, 2023, 9:08 AM IST

Updated : Dec 4, 2023, 2:26 PM IST

ETV Bharat / state

लखनऊ-कानपुर में बारिश, सर्दी का सितम बढ़ा : मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा

यूपी के मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. लखनऊ के साथ ही कानपुर में भी बारिश हो रही है. रविवार को मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा जिला रहा.

etv bharat
etv bharat

लखनऊ में बारिश से मौसम सर्द हुआ.

लखनऊः उत्तर प्रदेश में पहाड़ों पर सक्रिय पश्चिमी विच्छोभ की वजह से रविवार को ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. वहीं, सोमवार को लखनऊ और कानपुर में बारिश हुई. वहीं, मौसम विज्ञानियों की मानें तो कई जिलों में बारिश की संभावना है. रविवार को मुजफ्फरनगर सबसे ठंडा जिला रहा. यहां न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, सबसे अधिक 32 डिग्री सेल्सियन तापमान बहराइच में रिकार्ड किया गया.

राजधानी लखनऊ में रविवार को सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहा इसके बाद आसमान साफ रहे तेज धूप निकली तेज धूप निकलने से दिन में गर्मी में वृद्धि हुई. अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी लखनऊ में सुबह के समय हल्का कोहरा छाया रहेगा। गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं, सोमवार को लखनऊ के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है.


प्रमुख शहरों के तापमान

कानपुर नगरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. कानपुर में बारिश से सर्दी में इजाफा हो गया.

गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है.


वाराणसी:वाराणसी में न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है.

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 6 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है.


मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश की कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा बारिश होने से अधिकतम तापमान में हल्की कमी दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः रामपुर में मालगाड़ी के दो डिब्बे पटरी से उतरी, दिल्ली-लखनऊ रूट बाधित

ये भी पढ़ेंः अलीगढ़ में कर्ज में डूबे कारोबारी ने जान दी, सुसाइड नोट में लिखा-परिवार को परेशान न किया जाए

Last Updated : Dec 4, 2023, 2:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details