उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अदरक व टमाटर के दामों में बढ़ोतरी, जानिए आज मंडी में सब्जियों के भाव

By

Published : Apr 19, 2023, 7:42 AM IST

मंडी में इन दिनों अदरक के भाव में तेजी देखने को मिल रही है तो वहीं टमाटर भी महंगा होना शुरू हो गया है. व्यापारियों के मुताबिक, अदरक की आवक में लगातार कमी के चलते भाव डेढ़ महीने की तुलना में दोगुना तक बढ़ गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :अदरक के दाम की बात करें तो पिछले महीने 50 फीसदी तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है. अदरक के थोक व्यापारी गोविंद बिहारी के मुताबिक, पिछले महीने से आवक प्रभावित हो रही है, जिसके चलते थोक भाव 40 से 50 रुपए प्रतिकिलो से 80 से 90 रुपए किलो तक पहुंच गए, जबकि फुटकर में भाव 150 से 180 तक पहुंच गए हैं. यह असर करीब एक महीने तक बरकार रहेगा. आइये जानते हैं 19 अप्रैल को दुबग्गा मंडी में किन दामों में सब्जियां बिकीं.

आढ़तियों ने बताया कि 'मंडी में इस वर्ष पिछले साल की तुलना में अदरक की आवक दस फीसदी कम हुई है. कुछ दिनों के बाद से नई अदरक आना शुरू हो जाएगी. उसके बाद भाव स्थिर हो जाएंगे. जब तक असर बरकरार रहेगा, वहीं बात करें टमाटर की तो पिछले दो महीनों से 10 से 12 रुपये की कीमत से बिक रहा था, जिसकी कीमत इन दिनों मंडी में 16 रुपये किलो है. टमाटर के बढ़े भाव से किसानों ने राहत की सास ली है, क्योंकि पिछले महीने टमाटर के दाम से लागत निकलना भी मुश्किल हो रही थी. बात करें हरी सब्जियों की तो कुछ सब्जियों में गर्मी के चलते बढ़ोतरी हुई है. साथ ही अन्य सब्जियों के दाम स्थिर बने हुए हैं.


मंडी में इन दिनों मौसम की मार से लोकल सब्जियों की आवक थोड़ी घटी है. व्यापारियों के मुताबिक, पिछले साल की तुलना में ज्यादा असर है. देखा जाए तो टमाटर, मिर्च, कद्दू, लौकी समेत कुछेक सब्जियां ही शहर में आ रही हैं. मंडी में आलू की कीमतों में भी 2 रुपये किलो के भाव का इजाफा हुआ है, जो अब 8 रुपये किलो में बिक रहा है. लहसुन 100 रुपये व नींबू में तेजी आई है. नींबू अब मंडियों में 120-140 रुपये किलो के भाव में बिक रहा है. तोरई, भिंडी के दाम थोड़े कम हुए हैं. भिंडी 40 तो तोरई 30 रुपये किलो में बिक रही है. करेला व परवल की आवक होने और डिमांड न होने से दाम में कमी आई है.

मंडी में सब्जियों के भाव

हरी मिर्च - 25 रुपये किलो
अदरक - 90 रुपये किलो
फूल गोभी - 8 रुपये/प्रति पीस
टमाटर - 16 रुपये किलो
हरा मटर - 60 रुपये किलो
पालक - 10 रुपये किलो
गाजर - 10 रुपये किलो
आलू - 10 रुपये किलो
कटहल - 20 रुपये किलो
लहसुन - 100 रुपये किलो
प्याज - 12 रुपये किलो
नींबू - 130 रुपये किलो
भिंडी - 40 रुपये किलो
तोरई - 30 रुपये किलो
कद्दू - 5 रुपये किलो
लौकी - 14 रुपये किलो
सेम - 25 रुपये किलो
परवल - 40 रुपये किलो
करेला - 30 रुपये किलो
धनिया - 100 रुपये किलो
शिमला - 20 रुपये किलो
खीरा - 6 रुपये किलो

यह भी पढ़ें : Covid Update : यूपी में मिले 821 कोविड मरीज, जानिए सक्रिय केसों की संख्या

ABOUT THE AUTHOR

...view details