उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 18, 2022, 11:55 AM IST

ETV Bharat / state

UPSSSC: यूपी अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन आज से, जानिए कैसे मिलेगा मौका

आज मंगलवार से शुरू हो रही यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया. 8 फरवरी निर्धारित है आवेदन की अंतिम तिथि. आयोग की वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर किए जा सकते हैं आवेदन.

यूपी अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन आज से
यूपी अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन आज से

लखनऊ: यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से अनुदेशक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू की जा रही है. प्रारंभिक पात्रता परीक्षा पीईटी में शामिल अभ्यर्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तिथि 8 फरवरी निर्धारित की गई. इस प्रक्रिया के माध्यम से प्रदेश भर में 25 सौ से अधिक अनुदेशकों की भर्ती की जानी है.

बता दें, इस भर्ती प्रक्रिया के लिए यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 6 जनवरी को ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी. आज से यह आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.upsssc.gov.in पर आवेदन किए जा सकते हैं. आवेदन शुल्क 25 रुपए निर्धारित किया गया है.

यह भी पढ़ें- सीएम योगी पर प्रियंका का प्रहार, कहा- युवाओं की हताशा पर नहीं बोलेंगे योगी जी


ये हैं व्यवस्थाएं
- औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में अनुदेशक पद पर चयन के लिए डीजीटी (भारत सरकार) द्वारा निर्गत अद्यतन गाइडलाइन के अनुसार अर्हता/योग्यता का निर्धारण किया गया है.
- कार्यदेशक संवर्ग पर शत प्रतिशत पदोन्नति अनुदेशक संवर्ग से होगी. राज्य सरकार द्वारा समूह-ग की भर्ती में साक्षात्कार व्यवस्था समाप्त की गयी है.

- अनुदेशकों के चयन में शैक्षिक अर्हता के प्राप्तांकों के स्थान पर लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों को अधिक महत्व दिया गया है.

- सीआईटीएस, जिसकी परीक्षा एवं मूल्यांकन सम्पूर्ण भारत वर्ष में डीजीटी भारत सरकार के अधीन किया जाता है, उसके प्राप्तांक प्रतिशत का 20% तथा लिखित परीक्षा के प्राप्तांक प्रतिशत का 80% को अनुदेशों के चयन का आधार बनाया गया है. सीआईटीएस को अनिवार्य अर्हता के रूप में रखा गया है.

- अनुदेशक एवं फोरमैन अनुदेशक पद को सातवें वेतन आयोग के लिए अनुमन्य वेतनमान प्रस्‍तावित नियमावली में शामिल किया गया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details