उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: इमोशनल बातें कर पहले फंसाते थे, फिर करते थे ऐसा काम

By

Published : Oct 25, 2020, 2:00 AM IST

यूपी एसटीएफ ने लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. एसटीएफ ने मेरठ जिले से सरगना सहित 3 लोगों को गिरफ्तार किया है.

etv bharat
गिरफ्तार युवक.

लखनऊ:यूपी STF ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर दिया. एसटीएफ ने मेरठ जिले से सरगना सहित 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए अभियुक्तों ने बताया कि वह लोगों की फेसबुक प्रोफाइल को हैक करते थे और फ्रेंड लिस्ट में जुड़े दोस्तों से इमोशनली बातें शेयर करते थे. इसके बाद उनसे पैसों की मांग करते थे. इसके लिए वह उनसे paytm, Phonepe, googlepay आदि UPI account में रुपये जमा करवाते थे.

थाना गोवर्धन क्षेत्र से किया गिरफ्तार

मेरठ के रहने वाले शराफत उर्फ काला, सुखदीन खान और अजरू को साइबर क्राइम का गढ़ कहे जाने वाले थाना क्षेत्र गोवर्धन से गिरफ्तार किया गया है. पकड़े गए अभियुक्तों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह गांव के ही लोगों को ऑनलाइन शिकार बनता थे. इसके लिए मोबाइल में फर्जी सिम का इस्तेमाल करते थे. सिम के जरिए फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाई जाती थी. साथ ही लोगों की फेसबुक प्रोफाइल हैक करते थे.

मुख्य सचिव के नाम से बनाई थी प्रोफाइल

सोशल मीडिया के जरिए ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के सदस्यों ने यूपी मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से धन उगाही करने का प्रयास किया था. इस मामले में दिनेश कुमार गुप्ता उपनिदेशक द्वारा 10 सितंबर को लखनऊ के साइबर क्राइम थाने में मुकदमा लिखवाया गया था.



ABOUT THE AUTHOR

...view details