उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP STF AI टेक्नोलॉजी से होगी लैस, चंद सेकेंड में माफिया और अपराधी होंगे ट्रैस

By

Published : Jul 7, 2023, 6:07 PM IST

उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फोर्स (STF) को हाईटेक करने की कवायद जारी है. इस कड़ी में एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम की खरीद की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिससे माफिया व अन्य अपराधियों को पकड़ने में आसानी हो जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में माफिया व अपराधियों का काल बन कर उभरी स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को और मजबूत व हाईटेक करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आधुनिक उपकरण खरीदने के लिए अतिरिक्त बजट जारी किया है. बजट के इन पैसों से यूपी एसटीएफ के लिए एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम की भी खरीद की जाएगी. जिससे चंद सेकेंड में शूटर व अपराधियों के चेहरे, आवाज और घटना करने के तरीके को पहचान कर पकड़ा जा सकेगा.

UP STF AI टेक्नोलॉजी से होगी लैस.

जल्द ही STF के पास होगा एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम :उत्तर प्रदेश में अब तक शूटर किसी की हत्या कर गलियों और हाइवे के सहारे निकल जाते थे. इतना ही नहीं एक ही तरह से बार बार घटनाओं को अंजाम देते थे. बावजूद इन्हें पकड़ने में पुलिस व एसटीएफ को काफी समय लग जाता था. हालांकि अब आने वाले दिनों में ऐसा नहीं होगा. यूपी एसटीएफ में जल्द ही एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम शामिल होगा. जिसकी मदद से संगीन वारदात को अंजाम देने वाले अज्ञात शूटर व अपराधी एसटीएफ की नजरों से नहीं बच सकेंगे.




चंद सेकेंड में अपराधी की डिटेल होगी सामने :एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम की लागत तीन करोड़ बताई जा रही है. ऐसा ही सिस्टम तेलंगाना पुलिस पहले से ही इस्तेमाल कर रही है. आर्टिफि​शिएल इंटेलिजेंस बेस्ड क्रिमिनल डाटा क्रिएशन एंड रिट्रीवल सिस्टम में हर प्रकार के अपराधियों का पूरा डाटाबेस तैयार होगा जो क्रिमिनल ट्रै​किंग सिस्टम के जरिए काम करेगा. आर्टिफि​शिएल इंटेलिजेंस के साथ अपरा​​धियों का डाटाबेस जोड़ने से उनके चेहरे का मिलान कुछ ही सेकंड में पूरे रिकॉर्ड से करते हुए किस चेहरे से कितने प्रतिशत मिलान हो रहा है. इसकी जानकारी दे देगा. इतना ही नहीं अपराधियों उनकी आवाज, वारदात की मोडर्स ऑपरेंडी, पारिवारिक पृष्ठभूमि का पूरा ब्योरा भी तुरंत मिल जाएगा.


यह भी पढ़ें : सरकारी आदेशों का पालन नहीं करने वालों पर लगेगा 50 हजार का जुर्माना, चेतावनी जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details