उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बोर्ड परीक्षा 2021: इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि घोषित

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद इंटरमीडिएट की प्रयोगिक परिक्षाएं कराने जा रहा है. इसके लिए प्रायोगिक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम बोर्ड ने जारी कर दिया है. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि 12वीं के प्रयोगात्मक विषयों में 50-50 प्रतिशत अंक आंतरिक और बाह्य परीक्षक देंगे.

बोर्ड परीक्षा 2021
बोर्ड परीक्षा 2021

By

Published : Jan 22, 2021, 5:45 AM IST

लखनऊ: उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने इंटरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षा 3 फरवरी से कराने के लिए सूची जारी कर दी है. यह प्रयोगात्मक परीक्षा दो चरणों में आयोजित होगी.वहीं पहले चरण की परीक्षा तीन से 12 फरवरी और दूसरा चरण 13 से 22 फरवरी तक चलेगा, जबकि हाईस्कूल में आंतरिक मूल्यांकन प्रधानाचार्य के माध्यम से कराया जाएगा.यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने इस संबंध में सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिए हैं.

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि 12वीं के प्रयोगात्मक विषयों में 50-50 प्रतिशत अंक आंतरिक और बाह्य परीक्षक देंगे. व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के लिए जो कॉलेज प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए निर्धारित होगा, वहां संबंधित विषयों के शिक्षक 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन के तहत देंगे.

परीक्षा की कराई जाएगी रिकाॅर्डिंग
उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट परीक्षा में पंजीकृत संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की अनिवार्य विषय खेल व शारीरिक शिक्षा की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य की ओर से कराई जाएगी. सचिव ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में कराई जाएंगी. इससे संबंधित रिकॉर्डिंग प्रधानाचार्य सुरक्षित रखेंगे और परिषद के मांगने पर ये रिकॉर्डिंग क्षेत्रीय कार्यालय को उपलब्ध कराना होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन
बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आदेश दिया है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा. उन्होंने कहा इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का खासतौर पर ध्यान रखकर परीक्षाएं कराई जाएं. इस बार भी हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन के तहत होंगी. सचिव ने कहा कि हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा, नैतिक खेल व शारीरिक शिक्षा और इंटरमीडिएट के खेल व शारीरिक शिक्षा के अंक स्कूलों के प्रिंसिपल के माध्यम से परिषद की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे. इस कार्य के लिए 25 जनवरी से वेबसाइट शुरू होगी.

प्रायोगिक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम
पहला चरण तीन से 12 फरवरीः आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन व बस्ती मंडल
दूसरा चरण 13 से 22 फरवरी: अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी व गोरखपुर

शिक्षकों को कार्यमुक्त व ज्वाइन करने का आदेश जारी
उत्तर प्रदेश में अंतर्जनपदीय तबादलों वाले बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों को कार्यमुक्त व ज्वाइन करने का आदेश जारी कर दिया गया है. ऐसे स्थानांतरित अध्यापक 27 व 28 जनवरी को कार्यमुक्त किए जाएंगे,जबकि उन्हें 29 व 30 जनवरी को नए विद्यालय में ज्वाइनिंग करनी होगी. यह निर्देश अनु सचिव सत्य प्रकाश की ओर से जारी किया गया है. बता दें कि परिषदीय शिक्षकों के अंतर जिला तबादले की सूची 31 दिसंबर को जारी हुई थी, इसमें 21,695 शिक्षकों को पसंदीदा जिले में जाने का मौका मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details