उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UPPSC ने प्रतियोगी छात्रों को दी ये बड़ी सौगात, जानिए भर्ती नियमों में क्या बदला

By

Published : Oct 22, 2021, 7:48 AM IST

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने सभी परीक्षाओं को लेकर नियम में बड़ा बदलाव किया है. अब, मुख्य परीक्षा में 15 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित होंगे. वर्ष 2019 से 12 गुना अभ्यर्थी ही प्री क्वॉलीफाई होते थे. इंटरव्यू में रिक्तियों की संख्या से 3 गुना अभ्यर्थी होंगे.

UPPSC
UPPSC

लखनऊ:उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (Uttar Pradesh Public Service Commission) ने सभी परीक्षाओं को लेकर नियम में बड़ा बदलाव किया है. अब, मुख्य परीक्षा में 15 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित होंगे. वर्ष 2019 से 12 गुना अभ्यर्थी ही प्री क्वॉलीफाई होते थे. अब इंटरव्यू में रिक्तियों की संख्या से 3 गुना अभ्यर्थी होंगे. यूपी पीसीएस-जे को छोड़कर अन्य परीक्षाओं में यह नियम लागू होगा. यूपी लोक सेवा आयोग सचिव जगदीश ने यह जानकारी दी. फिलहाल यह नियम जिन भर्तियों की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उसमें लागू नहीं होगा.

24 अक्टूबर को आयोजित होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 पर भी नया नियम लागू होगा. इसके लिए आयोग ने 5 फरवरी 2021 को जारी विज्ञापन में संशोधन कर दिया है. प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने आयोग के इस फैसले का स्वागत किया है. उनका कहना है कि इस फैसले से अधिक संख्या में अभ्यर्थियों को साक्षात्कार तक पहुंचने का मौका मिलेगा.

बता दें, इसको लेकर अभ्यर्थियों की तरफ से लगातार मांग उठाई जा रही थी. उनकी ओर से 30 से ज्यादा ज्ञापन आयोग को भेजे गए थे. आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डॉ. संजय श्रीनेत ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी मांग व समस्याओं का उचित निदान करने का भरोसा दिया था.


इस बदलाव के बाद से थी नाराजगी
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से वर्ष 2019 में पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में अभ्यर्थियों को पास करने के नियमों में बदलाव किया गया था. उस समय डॉ. प्रभात कुमार आयोग के अध्यक्ष हुआ करते थे. उनके कार्यकाल में पीसीएस सहित समस्त भर्तियों में मुख्य परीक्षा के लिए 12 व साक्षात्कार में दो गुना अभ्यर्थी पास किए जाने की व्यवस्था लागू की गई. इससे पहले, पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुना व साक्षात्कार के लिए तीन गुना अभ्यर्थियों को पास करता था, तभी से लगातार इस व्यवस्था में बदलाव को लेकर आवाज उठ रही थी.

इसे भी पढ़ें-क्‍या कुंवारी लड़क‍ियां रख सकती हैं करवा चौथ का व्रत, देखें क्‍या हैं न‍ियम

ABOUT THE AUTHOR

...view details