उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक्शन में यूपी पुलिस, अपराधियों के अवैध निर्माण ध्वस्त और संपत्ति कुर्क

उत्तर प्रदेश पुलिस इन दिनों अपराधियों पर लगातार कार्रवाई कर रही है. पुलिस की ओर से प्रदेश के विभिन्न जिलों में माफिया और अपराधियों की अवैध संपत्ति कुर्क की जा रही है. इसी कड़ी में प्रदेश के कई जिलों में अपराधियों पर प्रशासन का डंडा चला है.

By

Published : Sep 28, 2020, 2:24 PM IST

Updated : Oct 4, 2020, 1:38 PM IST

अवैध निर्माण पर कार्रवाई
अवैध निर्माण पर कार्रवाई

लखनऊ: सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस ने अपराधियों की अवैध संपत्ति के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है. पुलिस अपराधियों के अवैध निर्माण को ध्वस्त तो कर ही रही है साथ ही उनकी संपत्ति को कुर्क भी किया जा रहा है. सितंबर माह में अतीक अहमद, मुख्तार अंसारी और उनके करीबियों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई हुई. 27 सितंबर को यूपी पुलिस ने अंबेडकरनगर, मुजफ्फरनगर, वाराणसी और बुलंदशहर में कई आरोपियों की संपत्ति ध्वस्त कर दी. इससे पहले 22 सितंबर को मुख्तार अंसारी के लगभग 50 करीबियों के यहां ताबड़तोड़ छापेमारी की गई थी.

अपराधियों पर उत्तर प्रदेश पुलिस की कार्रवाई.

कहां और कब हुई कार्रवाई

27 सितंबर- मेरठ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री कृष्ण कुमार विश्नोई के नेतृत्व में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम ने माफिया योगेश के द्वारा एक बड़े तालाब पर किए गए अवैध कब्जे को हटवाया. ग्राम सभा के इस तालाब पर माफिया योगेश भदौड़ा ने चारदीवारी की नींव भरवाई थी. इस जमीन पर मकान बनाये जाने का कार्य भी करवाया जा रहा था. उक्त जमीन पर कृषि कार्य भी किया जा रहा था. कब्जा की गई जमीन की अनुमानित कीमत लगभग 4.50 करोड़ रुपये है.

मेरठ में माफिया योगेश के अवैध कब्जे को कराया गया मुक्त.

27 सितंबर- बागपत प्रशासन ने प्रदेश के कुख्यात बदमाश सुनील राठी के खिलाफ रविवार को कार्रवाई की. जिला प्रशासन कई थानों की फोर्स के साथ सुनील राठी के पैतृक गांव पहुंची और यहां उसकी अवैध संपत्ति को कुर्क करने के साथ तीन मकानों को भी सील कर दिया. सुनील राठी की पत्नी की फॉर्च्यूनर कार को भी जब्त कर लिया गया है. जिला प्रशासन ने सुनील राठी की एक करोड़ 20 लाख रुपये की संपत्ति को कुर्क करने के बाद सील कर दिया है. सुनील राठी फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है. उस पर पूर्वांचल के डॉन मुन्ना बजरंगी की हत्या करने का आरोप है.

बागपत के कुख्यात बदमाश सुनील राठी की करोड़ों की संपत्ति कुर्क.

27 सितंबर- अम्बेडकरनगर में प्रदेश के टॉप 5 अपराधियों की सूची में शामिल गैंगस्टर खान मुबारक के आलीशान बंगले को ढहा दिया गया. एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि खान मुबारक ने अवैध तरीके से सम्पत्ति अर्जित की थी. अब तक लगभग 7 करोड़ की सम्पत्ति पर कार्रवाई हो चुकी है. जिले के हसवर थाना क्षेत्र स्थित ग्राम हरसमार निवासी गैंगस्टर खान मुबारक पर प्रदेश के कई जिलों में 35 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं. साथ ही खान मुबारक का नाम प्रदेश के टॉप 5 अपराधियों में शामिल है. खान मुबारक अंडर वर्ल्ड डॉन जफर सुपारी का छोटा भाई है, जिसका काम ही रंगदारी और फिरौती है.

अम्बेडकरनगर में गैंगस्टर खान मोहम्मद के आलीशान बंगले पर कार्रवाई.

27 सितंबर- मुजफ्फरनगर की कोतवाली पुलिस ने शेरपुर निवासी हिस्ट्रीशीटर इमलाख डी फार्मा कॉलेज और हॉस्पिटल को गैंगस्टर एक्ट में कुर्क कर लिया. एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि कोतवाली क्षेत्र के शेरनगर निवासी इमलाख की 25 करोड़ की संपत्ति को 14 (1) अधिनियम के तहत सीज करने की कार्रवाई की गई है. 2017 में भी दबिश देने गई पुलिस पर इमलाख ने अपने साथियों के साथ मिलकर हमला कर पुलिस वाहनों में आगजनी की थी. बता दें कि, इमलाख पर कई मुकदमे दर्ज हैं और वह नगर कोतवाली से हिस्ट्रीशीटर टॉप 10 अपराधी भी है.

मुजफ्फरनगर में हिस्ट्रीशीटर इमलाख का फार्मा कॉलेज और हॉस्पिटल कुर्क.

27 सितंबर- बुलंदशहर में डीएम के आदेश पर पुलिस प्रशासन की संयुक्त टीम ने रविवार को हिस्ट्रीशीटर मुन्नन उर्फ नवाब की 46 लाख रुपये की प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया. जिला प्रशासन के मुताबिक मुन्नन हिस्ट्रीशीटर है और वर्ष 2009 से अपराध की दुनिया का सक्रिय सदस्य बना हुआ है. पुलिस और प्रशासन के मुताबिक मुन्नन लगातार गोकशी समेत संगीन अपराध के जरिए गैर कानूनी सम्पत्ति इकट्ठा कर रहा था. पुलिस के मुताबिक अपराधी मुन्नन पर कुल 28 मुकदमे दर्ज हैं. जब्त की गई सम्पत्ति की कीमत 46 लाख रुपये बताई जा रही है.

बुलंदशहर में हिस्ट्रीशीटर मुन्नन की 46 लाख की प्रॉपर्टी जब्त.

27 सितंबर- वाराणसी में प्रशासन ने शराब माफियाओं पर लगाम कसना शुरू कर दिया है. इसके तहत प्रशासन ने शराब माफिया शिव शंकर सेठ की तकरीबन 4 करोड़ 88 लाख की संपत्ति को सील कर दिया है. प्रशासन की इस कार्रवाई के स्पष्टीकरण में बताया गया कि यह संपत्ति गैरकानूनी धंधों का सहारा लेकर बनाई गई थी.

वाराणसी में शराब माफिया शिव शंकर सेठ की 4 करोड़ 88 लाख की संपत्ति सील.

23 सितंबर- मऊ में मुख्तार अंसारी गिरोह के आर्थिक स्रोत को दो दशक से मजबूत करने वाले पूर्व सभासद रजनीश सिंह की 39 लाख 21 हजार रुपये की संपत्ति को पुलिस ने बुधवार को जब्त कर लिया. शहर कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत परदहां गांव में 713 वर्ग मीटर भूखंड की जब्ती सीओ सिटी, तहसीलदार और भारी पुलिस फोर्स के नेतृत्व में की गई. कोतवाली पुलिस के मुताबिक, रजनीश सिंह के ऊपर पहले से ही 3 मुकदमे दर्ज हैं, जिसमें 2009 में हुआ ठेकेदार मन्ना सिंह हत्याकांड भी शामिल है. इससे पहले 22 सितंबर को पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे के दिशा-निर्देश पर पुलिस ने मुख्तार अंसारी के लगभग 50 करीबियों के यहां ताबड़तोड़ छापेमारी की थी.

मऊ में मुख्तार अंसारी के साथी रजनीश सिंह की 39 लाख 21 हजार रुपये की संपत्ति जब्त.

22 सितंबर- प्रयागराज में पूर्व बाहुबली सांसद अतीक अहमद के पैतृक निवास को पीडीए ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. अतीक के साम्राज्य पर 12 बड़ी कार्रवाई की गईं. बीस से अधिक सम्पत्तियों को प्रशासन ने चिह्नित किया था. 20 सितंबर को कर्बला स्थित कार्यालय गिराने के बाद प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की गई.

प्रयागराज में अतीक अहमद के पैतृक निवास को पीडीए ने किया ध्वस्त.

19 सितंबर- कौशांबी में प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने अतीक अहमद के भाई अशरफ के साले मोहम्मद जैद की करोड़ों की आलीशान बिल्डिंग पर भी सरकारी बुलडोजर चलाकर उसे जमींदोज कर दिया है. तीन साल से फरार चल रहे अशरफ को तीन जुलाई को क्राइम ब्रांच और पुलिस ने उसके ससुराल में इसी मकान से गिरफ्तार किया था.

कौशांबी में पीडीए ने अतीक अहमद के भाई के साले मोहम्मद जैद की करोड़ों की बिल्डिंग पर चलाया बुलडोजर.

23 अगस्त- रामपुर के डूंगरपुर बस्ती में मकान तोड़ने और लूटपाट करने के मुकदमों में वांछित चल रहे पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर अहमद खां के घर पर कुर्की की कार्रवाई की गई है. गंज कोतवाली पुलिस के अनुसार, पूर्व नगर पालिका चेयरमैन अजहर अहमद खां पर 16 मुकदमे दर्ज हैं.

रामपुर में पूर्व पालिकाध्यक्ष अजहर अहमद खां के घर पर कुर्की.

20 फरवरी- रामपुर में सपा सांसद आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई जारी है. प्रशासन ने बुलडोजर से जौहर यूनिवर्सिटी की दीवार को गिरवा दिया.

रामपुर में प्रशासन ने बुलडोजर से जौहर यूनिवर्सिटी की दीवार को गिराया.
Last Updated : Oct 4, 2020, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details