उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 27, 2022, 12:39 PM IST

ETV Bharat / state

बुजुर्गों-महिलाओं को भूल रही UP पुलिस, ठंडे बस्ते में पड़ी है योजनाएं!

राजधानी लखनऊ में बुजुर्गों व महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा देने के लिए यूपी पुलिस ने 'सवेरा योजना' और 'नमस्ते लखनऊ' जैसी कई योजनाओं की शुरूआत की थी, लेकिन अब ये योजनाएं गर्त में जाती दिखाई दे रही हैं. नतीजन एक बार फिर राजधानी में बुजुर्ग व महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करने लगी हैं.

स्पेशल रिपोर्ट.
स्पेशल रिपोर्ट.

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में करीब 3 महीने पहले 74 साल के रिटायर्ड बैंक अधिकारी की उनके घर में नृशंस हत्या कर दी जाती है. बुजुर्ग अपनी पत्नी के साथ घर पर अकेले रहते थे. यही नहीं राजधानी में ही पैदल टहल रही एक युवती की लुटेरे चेन खींच कर फरार हो जाते है. ये एक-दो घटना सिर्फ बानगी मात्र है, असल तश्वीर पूरे राज्य से हर रोज आ रही है. ऐसी ही घटनाओं को रोकने व बुजुर्गों व महिलाओं को सुरक्षा का भरोसा देने के लिए यूपी पुलिस ने 'सवेरा योजना', 'नमस्ते लखनऊ' समेत कई कार्य्रकम शुरू किए थे. जो अब गर्त में जा चुके है. नतीजन एक बार फिर बुजुर्ग व महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करने लगी है.

महिला सुरक्षा पर स्पेशल रिपोर्ट.


सुलखान सिंह ने शुरू की थी 'सवेरा योजना'
उत्तर प्रदेश के डीजीपी के रूप में सुलखान सिंह ने 22 अप्रैल 2017 को पद ग्रहण किया और 3 दिन बाद ही उन्होंने राज्य में 'सवेरा योजना' के तहत इलाके के बुजुर्गों और अकेले रहने वालों की थानेवार सूची बनाने व बीट के सिपाही उनका हालचाल लेते रहने का निर्देश दिया था. मकसद था उन बुजुर्गों से उनके घर जाकर समस्याओं को पुलिस द्वारा सुनना जो अकेले रहते है. यही नहीं 26 अक्टूबर 2019 को सीएम योगी आदित्यनाथ ने सवेरा योजना को पुलिस इमरजेंसी मैनेजमेंट डायल 112 के तहत भी जोड़ दिया. इसमें बुजुर्गों से पंजीकरण करने के लिए कहा गया था जिससे उनसे समय-समय पर डायल 112 के द्वारा उनका हाल चाल किया जा सके, लेकिन समय बदला और सुलखान सिंह रिटायर हो गए और उसके बाद कई डीजीपी आए, लेकिन इस योजना को प्रभावी रूप से लागू नहीं करा सके. वहीं, जिन थाना स्तर के अधिकारियों की जिम्मेदारी थी बुजुर्गों का हालचाल लेने की वो उनके घर झांकने भी नहीं गए.

ठंडे बस्ते में चला गया 'नमस्ते लखनऊ'
1 मार्च 2020 को ढोल नगाड़े के साथ लखनऊ में पुलिस का 'नमस्ते लखनऊ' कार्यक्रम शुरू किया गया था. इसकी शुरुवात लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने की थी. इस योजना का उद्देश्य था कि जो बुजुर्ग व महिलाएं सुबह शाम पार्कों में या रास्तों में टहलती थीं. उनसे नमस्ते कर उनका हालचाल पूछना व समस्याओं जानना था. शुरुवाती दौर में घने कोहरे में सुबह ही हर चौराहे व पार्कों में पुलिस पहुंच कर बैनर पोस्टर लगा कर तैयार रहती थी और महिलाओं व बुजुर्गों से उनका हाल चाल लेती थी व उनकी समस्याओं को सुनती थी, लेकिन जैसे-जैसे ठंड गई. यह योजना भी ठंडे बस्ते में चली गई.

क्या था इन योजनाओं का फायदा?
अगरबात 'सवेरा योजना' की हो या फिर नमस्ते लखनऊ की, दोनों ये कार्यक्रम बुजुर्गों व महिलाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू किए गए थे. इन कार्यक्रमों की शुरुआत होने से महिलाओं व बुजुर्गों को पुलिस की मौजूदगी का एहसास होता था. बुजुर्ग जहां उन समस्याओं से पुलिस को रु-ब-रु कराती थी जो रोजना वो झेलते थे. वहीं महिलाएं भी पुलिस के आस पास होने से खुद को सुरक्षित महसूस करती थीं. लिहाज राजधानी में तेजी से चेन स्नेचिंग की घटनाओं में कमी आई थी. इनका शिकार खासतौर वही महिलाएं होती थी जो टहलने निकलती थी.

क्या कहते है रिटायर्ड अधिकारी?
लंबे समय तक यूपी पुलिस की सेवा करते हुए डीजीपी के पद से रिटायर होने वाले ए के जैन कहते है कि 'योजनाओं को जो लागू किया जाता है उन्हें चलता रहना चाहिए बल्कि उन योजनाओं को और कितना बेहतर कर सकते है उस पर काम किया जाना चाहिए. जैन के मुताबिक, अपराधियों के रडार पर ज्यादातर बुजुर्ग व महिलाएं ही रहती हैं. ऐसे में अगर उनका पुलिस से समन्वय बना रहेगा व पुलिस का बुजुर्गों के यहां आना-जाना रहेगा और पुलिस उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित रहेगी तो स्वाभाविक है कि बुर्जुगों से संबंधित होने वाली घटनाओं में गिरावट आएगी.

क्या कहते हैं जिम्मेदार अधिकारी?

'सवेरा योजना' या 'नमस्ते लखनऊ' जैसे कार्यक्रम रुक जाने पर लखनऊ पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया योजनाओं को रोका नहीं गया है. समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों को और भी बेहतर कर चलाया जाता है.

क्या कहते है बुजुर्ग-महिलाएं?
लखनऊ की रहने वाली गीता बताती हैं कि पहले हमें पुलिस सुबह-शाम दिखती थी. महिलाओं से बातचीत करती थी. यहां तक नमस्ते भी करती थी, लेकिन अब सुबह जब टहलने निकलते है तो कोई नहीं दिखता है. पुलिस के रहने से भरोसा था कि कोई भी अपराध उनके साथ नहीं होगा.

वहीं, अजय बताते हैं कि पहले पुलिस मिलती थी. नमस्ते करती थी लेकिन अब तो कोई दिखता ही नहीं है. उनके मुताबिक दो साल पहले नमस्ते लखनऊ शुरू हुआ था, लेकिन अब फिलहाल ये देखने को नहीं मिलता है.

इसे भी पढे़ं-अनलॉक में फिर से शुरू हुआ 'नमस्ते लखनऊ' अभियान

ABOUT THE AUTHOR

...view details