उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी की 83 फीसदी जनता को लगा कोरोना का दोनों टीका, अब तक 32 करोड़ टीकाकरण कर बनाया नया रिकार्ड

By

Published : Mar 31, 2022, 4:27 PM IST

कोरोना टीकाकरण के मामले में उत्तर प्रदेश ने नया रिकार्ड बना दिया है. 18 साल से ऊपर के आयु वर्ग में प्रदेश की 16 करोड़ से अधिक जनता को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी है. 6 करोड़ से अधिक लोगों को अभी भी दूसरी डोज लगाई जानी है. यही नहीं 15 से 18 आयु वर्ग के 93 फीसदी किशोरों को भी टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है.

etv bharat
vacci

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान जारी है. गुरुवार तक कोरोना वैक्सीनेशन के आंकड़े ने रिकॉर्ड बना दिया. राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 32 करोड़ को पार कर गया. इसके अलावा राज्य में 24 लाख लोगों को तीसरी डोज भी लगाई जा चुकी है. इसमें 16 करोड़ 9 लाख से अधिक लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है जबकि बाकी लोगों को पहली डोज लग चुकी है.

इस तरह प्रदेश की 83 फीसदी वयस्क आबादी को दोनों डोज लगाई जा चुकी है. पूरे प्रदेश में कुल 8,516 बूथों पर वैक्सीन लगाई जा रही है. इसमें 8,460 सरकारी और निजी 56 बूथ हैं.

यह भी पढ़ें: भविष्य में कोविड की लहर का भारत में गंभीर प्रभाव होने की आशंका कम: विशेषज्ञ

संक्रमण को रोकने में एंटीबॉडी महत्वपूर्ण :प्रदेश में कराए गए सीरो सर्विलांस के अनुसार तीसरी लहर के बाद लोगों में एंटीबॉडी की स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है. इसका मुख्‍य कारण वैक्सीनेशन है. संक्रमण के प्रसार को रोकने और लोगों में एंटीबॉडीज बनाने में टीकाकरण काफी महत्वपूर्ण है.

83 फीसदी जनता को टीके की दोनों डोज:प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब हर नागरिक को टीका लग चुका है. इस तरह 83 फीसदी जनता टीके की दोनों डोज ले चुकी हैं. 15-17 आयु वर्ग के लगभग 93 फीसदी किशोरों को टीका लगाया जा चुका है. 12 से 14 आयु वर्ग के करीब 8 लाख से अधिक बच्चों को भी टीका लग चुका है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश में 12 से 14 आयु वर्ग के बच्‍चों के टीकाकरण की प्रक्रिया को और तेज कराने के आदेश दिए हैं.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details