उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले दिन शोक प्रस्ताव, सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित

By

Published : Dec 15, 2021, 9:41 AM IST

Updated : Dec 15, 2021, 1:36 PM IST

विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले दिन की कार्यवाही शोक प्रस्ताव पढ़ने के साथ शुरू हुई. नेताओं ने जनरल विपिन रावत और सुखदेव राजभर को श्रद्धांजलि दी. सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

विधानसभा का शीतकालीन सत्र
विधानसभा का शीतकालीन सत्र

लखनऊ: विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन आज सदन की कार्यवाही शोक प्रस्ताव पढ़ने के साथ शुरू हुई. विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने शोक प्रस्ताव पढ़ने और श्रद्धांजलि अर्पित करने का प्रस्ताव रखा. इस पर नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों एयरक्राफ्ट के दुर्घटना में शहीद सीडीएस जनरल बिपिन रावत और पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर के निधन पर शोक प्रस्ताव पढ़ा और श्रद्धांजलि अर्पित की.

सीएम योगी ने कहा कि जनरल रावत एक बड़े सैन्य अधिकारी थे और उन्होंने देश की सुरक्षा के लिए तमाम साहसिक और शौर्य प्रदर्शन वाले काम किए हैं. एयरक्राफ्ट के दुर्घटनाग्रस्त होने की वजह से वह और कई अन्य सैन्य अधिकारियों की मौत हुई है. हम सब उनके निधन पर आज सदन के माध्यम से अपनी संवेदनाएं अर्पित करते हैं. वहीं, उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर के निधन पर भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, बहुजन समाज पार्टी के नेता सदन उमाशंकर सिंह, कांग्रेस की नेता सदन आराधना मिश्रा उर्फ मोना सहित अन्य सदस्यों ने भी दिवंगत लोगों के प्रति अपनी संवेदनाएं प्रकट कीं. विधानसभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की.

सदन में शोक प्रस्ताव.

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले आज सर्वदलीय बैठक भी आयोजित हुई. इसमें विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, नेता कांग्रेस दल आराधना मिश्रा, बसपा के नेता सदन उमाशंकर सिंह उपस्थित रहे. विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलीय नेताओं से विधानसभा सदन की कार्यवाही को सुचारू रूप से संचालित किए जाने की अपेक्षा की. इस पर सहयोग करने और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी ने जनहित के मुद्दों पर सरकार को घेरने की बात भी कही है.

विधानसभा अध्यक्ष हृदय दीक्षित ने कहा है कि विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सदन चलाए जाने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. हम लोगों ने कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सौहार्दपूर्ण वातावरण में सदन चलाए जाने का निश्चय किया है. इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, बसपा के नेता सदन उमाशंकर सिंह उपस्थित रहे. कांग्रेस की तरफ से पत्र आया था. उन्होंने बैठक में उपस्थित होने में असमर्थता जताई थी.

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में तय हुआ कि प्रश्न उत्तर काल रहेगा और यह भी तय हुआ कि कार्य स्थगन की सूचनाएं लेने के साथ ही अन्य सूचनाएं भी सदन में ली जाएंगी. इसके अलावा 4 विधेयक सदन के पटल पर रखे जाएंगे. इसके साथ ही सप्लीमेंट्री बजट लाए जाने का भी फैसला हुआ है. एक गुणात्मक रूप से बेहतर सत्र चलाए जाने की दृष्टि से सहमति बनी है. आज कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में यह माना गया है कि संभवत यह अंतिम सत्र होगा. इसको लेकर सभी प्रतिभागियों ने एक-दूसरे को भावुक विदाई भी दी. इसके अलावा सदन की शुरुआत से पहले बुधवार को सुनहरा 10 बजे सर्वदलीय बैठक आयोजित की गई. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य दलों के नेता उपस्थित रहेंगे.

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने सत्ता पक्ष को सदन में घेरने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. जनहित के मुद्दों पर सरकार को सदन पर जवाब देना होगा. सरकार को महंगाई, कानून व्यवस्था और किसानों के मुद्दे पर बेपर्दा किया जाएगा. विधानसभा सत्र जब खत्म होने को है ऐसे समय अनुपूरक बजट लाए जाने को लेकर कहा कि पहले के बजट का पैसा सरकार खर्च नहीं कर पाई और जो बजट का पैसा है वह चुनाव में खर्च करने को लेकर सरकार यह अनुपूरक बजट ला रही है. समाजवादी पार्टी जनता के सहयोग से विधानसभा जब खत्म होगी तो इन्हें सत्ता से बेदखल करने का काम करेंगे.

विधान परिषद में कांग्रेस के नेता एमएलसी दीपक सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जो संकल्प पत्र जारी किया था उसके पन्ने फाड़कर फेंक दिए हैं. सरकार ने कोई भी अपना वादा पूरा नहीं किया है. हम सरकार को सदन में घेरने का काम करेंगे. वादों में 70 लाख लोगों को नौकरी देने की बात थी, गुंडाराज समाप्त करने की बात थी और किसानों को उनकी दोगुनी आय देने की बात थी लेकिन यह सब वादे पूरे नहीं किए हैं. ऐसे तमाम मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी सरकार को सदन में घेरने का काम करेगी.

यह भी पढ़ें:योगी सरकार का दावा, मुफ्त खाद्यान्न वितरण में डबल डोज देने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

बहुजन समाज पार्टी के नेता विधानमंडल दल उमाशंकर सिंह ने कहा कि प्रदेश की ज्वलंत समस्याएं हैं और जो जनहित से जुड़े मुद्दे हैं उनको लेकर बसपा सरकार को सदन में घेरने का काम करेगी. उन्होंने बताया कि कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में सदन चलाए जाने को लेकर बातचीत हुई है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Dec 15, 2021, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details