उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी सरकार सीएसआईआर को बनाएगी नॉलेज पार्टनर

उत्तर प्रदेश सरकार औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को नॉलेज पार्टर बनाएगी. सीएसआईआर राज्य को विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी आधारित सहयोग प्रदान करेगा. इसको लेकर जल्द ही उप्र सरकार और सीएसआईआर के मध्य अनुबंध किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी अनुमति प्रदान कर दी है.

By

Published : Oct 12, 2020, 10:35 PM IST

etv bharat
सीएम योगी.

लखनऊःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की संस्था वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) को उत्तर प्रदेश का नॉलेज पार्टनर बनाने के लिए अनुबंध (एमओयू) करने की सहर्ष अनुमति प्रदान की है.

सीएसआईआर उत्तर प्रदेश में अवस्थापना, जल स्रोत संरक्षण, कृषि, स्वास्थ्य सुरक्षा, केमिकल, पेट्रो केमिकल, फार्मास्यूटिकल, रक्षा, तकनीक समेत अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में विकास के लिए प्रौद्योगिकी आधारित सहयोग प्रदान करेगा.

सीएसआईआर के सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश में फार्मा पार्क भी विकसित करेगी. इन कार्यों में आवश्यकतानुसार आईआईएम लखनऊ, केजीएमयू लखनऊ, एसजीपीजीआई लखनऊ तथा बीएचयू वाराणसी की भी मदद लिए जाने की योजना है.

एक माह में उत्तर प्रदेश सरकार और सीएसआईआर के बीच औपचारिक अनुबंध किए जाएंगे. मुख्यमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके यह जानकारी दी गई है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश फार्मास्युटिकल्स उद्योग नीति 2018 (यथा संशोधित) के सफल कार्यान्वयन के उद्देश्य से सीएसआईआर को नॉलेज पार्टनर बनाने का निर्णय लिया है. उन्होंने इसकी सहमति प्रदान की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details