उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Invest India के साथ मिलकर यूपी की एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पहुंचाएगी राज्य सरकार

By

Published : Jul 28, 2021, 12:18 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pardesh Government) प्रदेश की एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पहुंचाने के लिए भारत सरकार की संस्था 'इन्वेस्ट इण्डिया' (Invest India) के साथ काम करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस संबंध में अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं.

इन्वेस्ट इण्डिया
इन्वेस्ट इण्डिया

लखनऊः राज्य सरकार प्रदेश की इकोनामी (Economy) को बढ़ाने के लिए इन्वेस्ट इंडिया (Invest India) के साथ मिलकर तेजी से काम करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के समक्ष मंगलवार को उनके सरकारी आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत सरकार की संस्था 'इन्वेस्ट इण्डिया' की तरफ से उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी (One Trillion Dollar Economy) बनाए जाने के संबंध में कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण दिया गया.

मुख्यमंत्री योगी ने प्रस्तुतिकरण के बाद कहा कि राज्य सरकार ‘इन्वेस्ट इण्डिया’ के साथ समन्वय बनाते हुए उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने की दिशा में प्रभावी प्रयास सुनिश्चित करेगी. इस संबंध में कार्ययोजना बनायी गई है. राज्य सरकार के स्तर पर उप्र को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि Invest India के साथ मिलकर राज्य सरकार की कार्ययोजना के साथ समन्वय बनाते हुए काम करें.

निवेशकों को आकर्षित कर रहा उत्तर प्रदेश
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश पूंजी निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में उभरा है. वर्तमान सरकार के पिछले साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य किए गए हैं. इनका लाभ निवेशकों को आकर्षित करने और पूंजी निवेश लाए जाने में निश्चित रूप से मिलेगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में पूंजी निवेश और एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लिए अल्प व दीर्घकालिक योजनाएं बनाई जाएंगी. इस कार्य में ‘इन्वेस्ट इण्डिया’ के प्रयासों व सहयोग से मदद मिलेगी.

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में दूसरे पायदान पर यूपी
इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि ‘इन्वेस्ट इण्डिया’ ने विभिन्न सेक्टर्स के लिए कार्ययोजनाएं बनाई हैं. उत्तर प्रदेश ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में देश में दूसरे स्थान पर है. जीएसडीपी के आधार पर उत्तर प्रदेश, देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना सहित कौशल विकास मिशन एवं किसानों की आय में वृद्धि के लिए योजनाएं संचालित हैं. इनका लाभ उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में मिल रहा है.

इन्वेस्ट इंडियायूपी में 37 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर कर रही काम
इन्वेस्ट इण्डिया के सीईओ दीपक बागला ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि ‘इन्वेस्ट इण्डिया’ भारत सरकार द्वारा सृजित नॉट फॉर प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन है. इस ऑर्गनाइजेशन द्वारा निवेश प्रोत्साहन की दिशा में कार्य किया जा रहा है. जिसमें भारत सरकार, उत्तर प्रदेश/राज्य सरकारों सहित सीआईआई, फिक्की और नैसकॉम जैसी संस्थाओं की शेयर होल्डिंग है. उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बना ली गई है. इन्वेस्ट इण्डिया द्वारा उत्तर प्रदेश में 37 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स तथा 37 सेक्टरों पर कार्य किया जा रहा है. इनसे बड़ी संख्या में रोजगार सृजित होंगे. उन्होंने कहा कि इन्वेस्ट इंडिया का 118 देशों के साथ ग्लोबल कनेक्ट है. इन्वेस्ट इण्डिया उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाए जाने के लिए हर सम्भव सहयोग कर रही है.

इसे भी पढ़ें-'राकेश टिकैत के साथ कोई किसान नहीं है, वो राजनीतिक दलों का शिकार बन गये हैं'

प्रदेश के इन क्षेत्रों में बड़ी संभावनाएं
दीपक बागला ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अवस्थापना सुविधाओं के आधार पर एक्सपोर्ट हब, आईटी हब, इनोवेशन एण्ड 3 डी प्रिटिंग हब, मैन्युफैक्चरिंग हब, एमएसएमई हब, स्टार्ट-अप हब, टूरिज्म, एग्रीकल्चर एण्ड फूड प्रोसेसिंग, डेयरी एण्ड एनीमल हस्बैण्ड्री, स्पोर्ट्स, लॉजिस्टिक्स और आयुष (वेलनेस) हब के रूप में विकसित करने की असीम सम्भावनाएं हैं. यूपी हेल्थ और मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर, ई-गवर्नेन्स, अर्बन डेवलपमेण्ट, वॉटर एण्ड सैनिटेशन, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अग्रणी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details