उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 59 जिलों तक पहुंचा कोरोना, अब इन 9 जिलों में कोई पॉजिटिव केस नहीं

By

Published : Apr 27, 2020, 7:03 PM IST

उत्तर प्रदेश के 59 जिलों में अब तक कोरोना वायरस फैल चुका है. वहीं नौ जिले ऐसे भी शामिल हैं, जहां अब कोरोना संक्रमण के एक भी मामले नहीं हैं.

up government
यूपी के नौ जिले कोरोना मुक्त.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में 59 जिलों तक कोरोना वायरस ने अपने पैर पसार लिए थे. राहत की बात यह है कि इनमें से नौ जिले ऐसे हैं, जहां पर अब कोरोना के पॉजिटिव केस नहीं हैं. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को लोकभवन में प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी तक कुल 1589 एक्टिव कोरोना के केस मौजूद हैं जबकि 335 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं 31 लोगों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हुई है.

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कुल 1955 कोरोना के संक्रमित मरीज अब तक सामने आ चुके हैं. यह सभी मरीज 59 जिलों से आए हैं. एक नया जिला झांसी कोरोना संक्रमित जिलों में शामिल हुआ है. नौ जिलों में अब कोई कोरोना का केस नहीं है. पहले 10 जिले कोरोना मुक्त हो गए थे. पीलीभीत में एक केस सामने आया है.

यूपी में इस समय आइसोलेशन वार्ड में कुल मरीजों की संख्या 1784 है. 15 मरीजों को ऑक्सीजन दिया जा रहा है. बाकी सभी स्टेबल हैं. कोई भी मरीज वेंटिलेटर पर नहीं है. प्रदेश भर में 11363 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है. मेडिकल इंफेक्शन के लिए जिला स्तर पर समिति बनाई जा रही है. उसका निर्देश जारी कर दिया गया है. सोमवार शाम तक समिति गठित कर ली जाएंगी. एडिशनल सीएमओ उस समिति के हेड होंगे. उसमें जिला चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय, आईएमए, डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ के प्रतिनिधि भी होंगे. साथ ही पोलूशन कंट्रोल बोर्ड के प्रतिनिधि भी होंगे.

ये भी पढ़ें-हरियाणा से 15 मजदूर को लेकर पहली बस पहुंची राजधानी लखनऊ

यह समिति बड़े जिलों में कम से कम 10 बड़े निजी चिकित्सालय और छोटे जनपदों के कम से कम पांच निजी चिकित्सालय के स्टाफ को प्रशिक्षण देगी. ताकि आकस्मिक सेवाएं लोगों को सुचारू रूप से मिल सकें. इसे मेडिकल इंफेक्शन से बचा जा सकेगा. मेडिकल इंफेक्शन को न्यूनतम पर लाया जा सकेगा. प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि इस बीमारी को छुपाए नहीं बल्कि नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में 7424 इकाइयां काम करना शुरू कर दी हैं. कुल मिलाकर एक लाख 32 हजार लोग इनमें काम कर रहे हैं. करीब 90 फीसदी गन्ना कट चुका है. अब तक 32 चीनी मिलों ने अपना काम पूरा कर लिया है. प्रदेश में 119 चीनी मिलें काम कर रही हैं. इस साल 16660 करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है. 28 लाख 18 हजार श्रमिकों को 1000 की राशि दी जा चुकी है. इसमें नगरीय क्षेत्र के श्रमिकों, ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिक सभी पल्लेदार व अन्य श्रमिक शामिल हैं.

यूपीडा में भी काम तेजी से शुरू हो गया है. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे में 5000 से अधिक श्रमिक काम कर रहे हैं. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे में करीब 5000 मजदूर काम कर रहे हैं. वहीं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे में भी एक हजार के आसपास श्रमिक काम कर रहे हैं. पीडब्ल्यूडी में 12,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो गया है. सिंचाई विभाग में 140 करोड़ रुपये की योजनाएं शुरू कर दी गई हैं. आवास एवं शहरी विकास विभाग की 2365 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू कर दी गई हैं.

अवनीश अवस्थी ने बताया कि पहली बार हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों के मकान और उसमें रहने वाले लोगों की संख्या घटी है. कुछ हॉटस्पॉट क्षेत्रों में जहां 28 दिन पूरे हो गए हैं, वे हॉटस्पॉट अब खत्म हो गए हैं और उनमें संख्या घटी है. ऐसे में पूरे प्रदेश में पहली बार हॉटस्पॉट क्षेत्र में निवासियों की संख्या घटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details