उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राज्य व मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार के लिए 15 तक आवेदन का मौका, प्रपत्र ऑनलाइन कर सकेंगे सबमिट

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 1, 2023, 4:08 PM IST

शैक्षिक सत्र 2023-24 में राज्य अध्यापक पुरस्कार एवं मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार के चयन के लिए आवेदन तिथि घोषित कर दी गई है. जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडेय की ओर से जारी पत्र के अनुसार आवेदन प्रक्रिया एक से 15 दिसंबर तक है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राज्य अध्यापक पुरस्कार एवं मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार चयन के लिए एक से 15 दिसंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं संस्कृत माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को अपने किए हुए उत्कृष्ट कार्यों के प्रपत्रों समेत आवेदन करना होगा. इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडेय ने निर्देश जारी कर दिए हैं.

जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार पांडे ने बताया कि राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त एवं संस्कृत विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को राज्य अध्यापक पुरस्कार मिलते हैं. साथ ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों के शिक्षकों को मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार दिया जाता है. शैक्षिक सत्र 2023-24 में इन पुरस्कार के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है. स्कूलों के प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, अध्यापक वेबसाइट http://school.upmsp.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.



जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया के बाद 16 से 25 दिसंबर के बीच जनपदीय समिति प्राप्त आवेदनों का परीक्षण एवं स्थलीय सत्यापन करेगी और पात्र अध्यापकों का चयन कर मंडल समिति को ऑनलाइन माध्यम से प्रस्ताव भेजेगी. इसके बाद 26 दिसंबर से 3 जनवरी तक मंडल समिति पात्र अध्यापकों का चयन कर निदेशालय स्तरीय चयन समिति को प्रस्ताव देगी. निदेशालय 4 जनवरी से 14 जनवरी के बीच पात्र अध्यापकों की सूची राज्य चयन समिति को भेजेगी. जिसके बाद राज्य समिति 30 जनवरी तक चयन कार्रवाई करेगी. 31 जनवरी 2024 के बाद चयनित अध्यापकों को पुरस्कार वितरित होगा.

यह भी पढ़ें : राज्य पुरस्कार चयन में भेदभाव को लेकर शिक्षिका ने खोला BSA के खिलाफ मोर्चा, सांसद मेनका ने DM को लिखा पत्र

वित्तविहीन शिक्षक को सीएम योगी ने दिया मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार

ABOUT THE AUTHOR

...view details