उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा अचूक: डीजीपी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा पर यूपी के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने जानकारी दी.

By

Published : Feb 23, 2020, 10:00 PM IST

etv bharat
डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी.

लखनऊ:अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अपनी पत्नी मेलानिया के साथ आगरा विजिट पर आ रहे हैं. इस दौरान ट्रंप और मेलानिया ताजमहल का दीदार करेंगे. ट्रंप और मेलानिया की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन ने खाका तैयार कर लिया है. यूपी के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी का कहना है कि अमेरिकी प्रेसिडेंट के दौरे के दौरान सुरक्षा और सतर्कता हमारे लिए चुनौती की तरह है.

जानकारी देते डीजीपी.
डीजीपी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूट और भ्रमण स्थल पर सीनियर अधिकारियों की अगुवाई में विशेष दस्तों को तैनात किया गया है. इस दौरान हाई लेवल सिक्योरिटी पूरे आगरा में रहेगी. यूपी पुलिस अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में है.

ये भी पढ़ें- ट्रंप की सुरक्षा: ताजमहल में बीडीएस और डॉग स्क्वायड ने चप्पे-चप्पे की छानबीन

ट्रंप की सुरक्षा में बम स्क्वाड, रूफटॉप कमांडो, एंटी माइंस, एंटी सबोटाज यूनिट और कमांडो यूनिट आगरा में तैनात रहेगी. राष्ट्रपति ट्रंप के रूट और भ्रमण स्थल को पांच जोन और 15 सेक्टर में बांटा गया है. जोन और सेक्टर के इंचार्ज एसपी और एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में 65 गजेटेड पुलिस अफसर, 300 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 2500 कांस्टेबल तैनात रहेंगे. वहीं 250 एनएसजी कमांडो, एटीएस कमांडो की 2 यूनिट, पीएसी, सीआरपीएफ, पीएसी फ्लड यूनिट समेत कुल 21 कंपनी तैनात रहेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details