उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में बनाया जा रहा यूपी दर्शन पार्क, दिखेगी राम मंदिर की भी झांकी

By

Published : Apr 7, 2023, 3:12 PM IST

राजधानी के गोमतीनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण 16 एकड़ भूमि पर एक खास पार्क बनाने जा रहा है. इस पार्क में उत्तर प्रदेश के दर्शनीय स्थल की झांकी सजेगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : लखनऊ विकास प्राधिकरण यूपी दर्शन पार्क बना रहा है. राजधानी के गोमती नगर में इस पार्क में बदलते उत्तर प्रदेश की झांकी सजेगी. राम मंदिर भी इसमें शामिल होगा. 16 एकड़ भूमि पर इस पार्क का निर्माण किया जाएगा, जोकि गोमती नगर में होटल से खाली कराई गई थी. इसके बाद में यहां पर एक सामान्य पार्क विकसित किया गया, मगर अब एलडीए यहां पर नए सिरे से यूपी दर्शन पार्क को विकसित कर रहा है. जिसके जरिए यहां पर न केवल उत्तर प्रदेश के दर्शनीय स्थल की झांकी सजेगी, बल्कि 'एक जिला एक उत्पाद' जैसी योजनाएं भी देखने को भी मिलेंगी.

पिछले वर्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण ने गोमती नगर स्थित होटल ताज के पीछे लीज पर दी गई ग्रीन बेल्ट की 16 एकड़ भूमि को खाली कराया था. भूमि के खाली होने के बाद यहां पार्क विकसित किया गया. जेपी सेंटर से ठीक सटी हुई इस भूमि पर लोगों ने आना शुरू कर दिया, लेकिन अब लखनऊ विकास प्राधिकरण ने यहां यूपी दर्शन पार्क को विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. जिसके जरिए उत्तर प्रदेश की एक पूरी झांकी गोमती नगर में नजर आएगी. इसमें उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख धर्म स्थलों को दर्शाया जाएगा.


लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि 'इस पार्क को मुख्यता वेस्ट (कबाड़) पर आधारित करके बनाया जा रहा है. ऐसे कई पार्कों को देश के अन्य इलाकों में विकसित किया जा चुका है. अब हम इसको लखनऊ में बना रहे हैं. अगले कुछ महीनों में यह विकसित हो जाएगा. इसके जरिए लखनऊ को एक नया पार्क मिल जाएगा. यहां अयोध्या के राम मंदिर, काशी विश्वनाथ, मथुरा, वृंदावन के अलावा कई अन्य धार्मिक स्थलों की झांकी नजर आएगी. इसके अलावा वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट को भी दर्शाया जाएगा. कुल मिलाकर यूपी दर्शन का एक आकर्षण इस पार्क में दिखेगा.'

यह भी पढ़ें : लखनऊ नगर निगम की अनदेखी से शहर की पाॅश काॅलोनियों में बन गए "कूड़ाघर", मायावती आवास को भी नहीं छोड़ा

ABOUT THE AUTHOR

...view details