उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी की राजधानी लखनऊ में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीज, 13 नए कोविड पॉजिटिव केस मिले

By

Published : Apr 3, 2023, 9:34 PM IST

कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए अस्पतालों में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं. इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं की स्थिति को परखने के लिए 10 और 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल की जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: कोरोना का प्रकोप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगातार बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को 13 लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. ये मामले शहर के अलग-अलग इलाकों में पाए गए हैं. इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. आलमबाग व अलीगंज में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है. चिनहट, सरोजनीनगर और एनके रोड में दो-दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. रेडक्रॉस, इन्दिरानगर, मोहनलालगंज, सिल्वर जुबली, टूड़ियागंज में एक-एक मरीज पॉजिटिव मिले हैं. संक्रमितों में पुरुष मरीजों की संख्या करीब 70 फीसदी है. 30 फीसदी महिलाएं हैं. चार मरीजों ने वायरस को मात देने में कामयाबी हासिल की है. इसके साथ ही कोविड एक्टिव मरीजों की संख्या अब 59 हो गई है.

संक्रमितों की सेहत की हो रही निगरानीः सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने बताया कि संक्रमितों की सेहत की निगरानी स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है. रोज फोन पर मरीजों की पल्स, शरीर में ऑक्सीजन स्तर व दूसरे लक्षणों की जानकारी जुटाई जा रही है. संक्रमितों को घर पर जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. मरीज के संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है. सीएमओ कंट्रोल रूम नम्बर 24 घंटे चल रहा है.

जांच में हो रही वृद्धिःहोली से पहले रोजाना 500 लोगों की कोरोना जांच हो रही थी. उसके बाद यह संख्या 800 से 1000 लोगों की होने लगी. संक्रमण बढ़ने की दशा में जांच का आंकड़ा 1500 से 2000 पहुंच गया है. कोरोना मरीजों की संख्या में जैसे-जैसे वृद्धि हो रही है, अस्पतालों ने इलाज के इंतजामों को बेहतर करने की कवायद तेज कर दी है.

संक्रमितों की भर्ती के लिए बेड आरक्षित कर दिए गए हैं. करीब 1500 से अधिक बेड आरक्षित किए गए हैं. कोविड मरीजों के इलाज को लेकर 10 व 11 अप्रैल को मॉक ड्रिल होगी. इसमें मरीजों की भर्ती से लेकर इलाज तक की व्यवस्था परखी जाएगी. ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और दवाओं के इंतजाम भी देखे जाएंगे. बलरामपुर अस्पताल में 32 बेड का वार्ड बनाया गया है. लोकबंधु अस्पताल में 25 बेड का वार्ड कोरोना मरीजों के लिए बनाया गया है.

ये भी पढ़ेंः आगरा में भी बढ़ रहा कोरोना का ग्राफ, 11 दिन में मिले 11 मरीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details