उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी निकाय चुनाव: लखनऊ में 5 मेयर प्रत्याशियों का नामांकन रद, आज नाम वापसी का आखिरी दिन

By

Published : Apr 20, 2023, 9:42 AM IST

यूपी निकाय चुनाव (UP civic elections) को लेकर बुधवार को लखनऊ में 5 मेयर प्रत्याशियों का नामांकन रद्द (mayor candidates nominations canceled in Lucknow) कर दिया गया. आज नाम वापसी के बाद तय होगा कि कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचेंगे.

Etv Bharat
UP civic elections यूपी निकाय चुनाव लखनऊ में 5 मेयर प्रत्याशियों का नामांकन रद्द mayor candidates nominations canceled in Lucknow

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव (UP civic elections) की चल रही प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों के नामांकन पत्र की जांच के समय तमाम उम्मीदवारों के नामांकन पर्चे रद्द हो गए हैं. पहले चरण के निकाय चुनाव की चल रही प्रक्रिया के अंतर्गत 9 मंडलों के 37 जिलों में नामांकन पत्रों की जांच की गई. राज्य निर्वाचन आयोग ने देर रात आंकड़े जारी किए हैं. 37 जिलों में चल रही चुनाव की प्रक्रिया के अंतर्गत 10 नगर निगम में पहले चरण में चुनाव हो रहे हैं. 10 नगर निगम के महापौर पद के लिए 114 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे. बुधवार को 5 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र में कुछ त्रुटियां पाई जाने की वजह से उनके नामांकन पत्र रद्द कर दिए गए हैं.

अब 109 प्रत्याशी 10 नगर निगम के महापौर के पद पर बचे हुए हैं. आज देर शाम तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह स्थिति साफ हो जाएगी कि महापौर के पद पर सीटों पर कितने उम्मीदवार बचे हैं. वहीं नगर निगम के पार्षद के पद के लिए 6199 वैसे 328 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज हो गए हैं, जबकि 58 से 71 प्रत्याशी चुनाव मैदान में बचे हैं. नाम वापसी के बाद की स्थिति तय होगी कि पार्षद के पद पर कुल कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में रहेंगे. नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद के 1403 उम्मीदवारों में से 101 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज हो गए हैं.

अब 1302 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. नगरपालिका के सदस्य यानी सभासद के कुल 16671 उम्मीदवारों में से 332 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र खारिज हो गए हैं. अब 16339 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं. नगर पंचायत के अध्यक्ष पदों के चुनाव में 3739 उम्मीदवारों में से 194 उम्मीदवारों के पर्चे खारिज कर दिए गए हैं. अब 3545 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हुए हैं. नगर पंचायत के सभासद के चुनाव में 20728 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे. इसमें सहित 171 उम्मीदवारों के पर्चे नामांकन पत्र में त्रुटियों की वजह से खारिज हो गए हैं. अब चुनाव मैदान में 20557 प्रत्याशी बचे हैं.

पहले चरण के 37 जिलों में चल रही चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत आज प्रत्याशियों के नाम वापसी का दिन निर्धारित है. अपराहन 3:00 बजे तक उम्मीदवार पीछे हट सकते हैं. कई जगह पर भारतीय जनता पार्टी और अन्य राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के खिलाफ उनकी ही पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरफ से नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं. इन बागियों को मनाने की लगातार कोशिश की जा रही है. ऐसी स्थिति में तमाम जगहों पर आज तमाम उम्मीदवारों के नाम भी वापस कराए जा सकते हैं. इसके बाद आज देर रात तक राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से पहले चरण में कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं, इसकी जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- माफिया अतीक की पत्नी के बाद मुख्तार अंसारी की पत्नी के खिलाफ 25000 का इनाम घोषित

ABOUT THE AUTHOR

...view details