उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM Yogi बोले, विश्व का सर्वाधिक युवा देश है भारत, UP में युवाओं को मिली नई पहचान, लगातार हो रहा विकास

By

Published : Mar 5, 2023, 10:54 PM IST

कौशल विकास महोत्सव के समापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवाओं को अपनी उड़ान के लिए एक मंच चाहिए. ये मंच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है. इससे युवाओं को एक नई पहचान मिली है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और उत्तर प्रदेश सरकार के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय लखनऊ कौशल विकास महोत्सव के समापन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत विश्व का सर्वाधिक युवा देश है. उत्तर प्रदेश से सर्वाधिक युवा हैं. युवाओं को अपनी उड़ान के लिए एक मंच चाहिए. जब पीएम ने राष्ट्रीय कौशल मिशन की शुरुआत की थी तो लोगो को लगता था कि ये मिशन क्या कर पाएगा. मिशन ने युवाओं को एक नई पहचान दी है.

इंडस्ट्री और इंस्टिट्यूशन का समन्वय लाया बदलावःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब टीवी नहीं था, कहीं किसी एक व्यक्ति के पास टीवी होता था पूरा मोहल्ला वहीं सीरियल देखता था. दुनिया तेजी से बदली. इस बदली दुनिया के साथ युवा तेजी से चलता है तो बदलाव आता है. टीवी की दुनिया, मोबाइल की दुनिया, फाइव जी की दुनिया बदलाव लाएगी. 17 वर्षीय युवा ने 1965 में जब कम्प्यूटर का प्रदर्शन किया तो लोगो ने ध्यान नहीं दिया था. उसने आर्गेनिक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी चर्चा की थी.

लोग सोचते थे कि क्या ये सही हो पायेगा? आज बड़े बड़े विश्वविद्यालय इसकी शिक्षा दे रहे हैं. आज इनोवेशन के लिए प्रतिस्पर्धा हो रही है. इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में कोई नहीं सोचता था. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई ने भारत को विजन दिया. पूर्व राष्ट्रपति इस देश को विजन 20-20 देने की बात करते थे. उस समय ये सोचा जाता था कि क्या यह सम्भव होगा, लेकिन जो विजन था, उस विजन को सामूहिकता के साथ किसी को दिखाते हैं तो एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

इस मौके पर महर्षि अरविंदो ने कहा था कि भारत को स्वतंत्र होने में एक बाधा थी, एक साथ एक स्वर में नहीं बोल पा रहे थे. दुनिया के 20 बड़े देश जी 20 देशों की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत कर रहा है. अटल बिहारी बाजपेई ने स्वर्णिम चतुर्भुज के बारे में एक सोच दी, वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्रामीण सड़क योजना के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी की बात कही. पहले गांव में खेती का मतलब एक घाटे का सौदा था. आज वही खेती दुनिया की सबसे बड़ी महामारी के दौरान दुनिया का सम्बल बना.

ये भी पढ़ेंः अखिलेश ने CM Yogi को बताया कंजूस, कहा- सड़क बनवाते नहीं और टकराने के लिए छोड़ रखे हैं सांड

ABOUT THE AUTHOR

...view details