उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ओएमआर शीट को लेकर भ्रम में हैं यूपी बोर्ड हाईस्कूल के छात्र, जानिए पूरा मामला

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी 2023 में प्रस्तावित है. इस बार की बोर्ड परीक्षा में परिषद की ओर से हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं (UP Board high school students) के लिए नई पहल शुरू की गई है. इसके तहत पहली बार हाईस्कूल की परीक्षा में ओएमआर शीट भी दी जाएगी.

By

Published : Nov 19, 2022, 2:17 PM IST

ो

लखनऊ :यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा फरवरी 2023 में प्रस्तावित है. इस बार की बोर्ड परीक्षा में परिषद की ओर से हाईस्कूल के छात्र-छात्राओं (UP Board high school students) के लिए नई पहल शुरू की गई है. इसके तहत पहली बार हाईस्कूल की परीक्षा में ओएमआर शीट भी दी जाएगी. छात्रों को इस बात को लेकर भ्रम है कि ओएमआर शीट केवल हाईस्कूल या फिर इंटर या दोनों कक्षाओं में देनी है, हालांकि इस बार केवल हाईस्कूल के छात्रों के लिए ओएमआर शीट पर परीक्षा कराई जाएगी.

ज्ञात हो कि परिषद में इस बार यूपी बोर्ड ने अपने पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. स्कूल के छात्रों के लिए वर्णनात्मक व बहुविकल्पीय प्रश्न भी पूछे जाएंगे. बहुविकल्पीय प्रश्नों के लिए इस बार ओएमआर शीट की व्यवस्था होगी, जबकि शेष पेपर पुराने पैटर्न पर मिलने वाली उत्तर पुस्तिका पर ही होगा. माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेशीय मंत्री डॉक्टर आरपी मिश्रा ने बताया कि कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए ओएमआर सीट पर पेपर की व्यवस्था की गई है. कक्षा 10 के एक तिहाई प्रश्न बहुविकल्पीय पूछे जाएंगे. दो तिहाई प्रश्न वर्णनात्मक होंगे, एक तिहाई बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर देने होंगे. इसके तहत 70 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जिसमें 20 अंक की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी, जबकि 50 अंकों की परीक्षा पारंपरिक उत्तर पुस्तिका ऊपर ही देना होगा. वहीं 30 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे. डॉ मिश्रा ने बताया कि अभी तक स्कूलों को इस बात की जानकारी माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से नहीं दी गई है, वह बच्चों को बताएं कि परीक्षा पैटर्न क्या होगा. इसको लेकर स्कूलों के शिक्षकों सहित छात्रों में भी भ्रम की स्थिति बन रही है.

वहीं दूसरी तरफ यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए ट्रेड निर्धारण की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है. इसी कड़ी में राजधानी के सभी स्कूलों की जिओ लोकेशन, परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई हैं. जिनकी समीक्षा का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा है. विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. बीते यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटर बोर्ड की परीक्षा में राजधानी में करीब 96 हजार छात्र बैठे थे. यह संख्या 2021 के मुकाबले 6000 के करीब थी. वहीं 2023 में होने वाले यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों की संख्या 1 लाख के ऊपर चली गई है. ऐसे में बीते साल की तुलना में 120 के स्थान पर करीब 130 परीक्षा केंद्र बनाने पढ़ सकते हैं.

डीआईओएस राकेश पांडे का कहना है कि हाईस्कूल में ओएमआर बेस्ट परीक्षा होनी है. इसके लिए विभाग की ओर से एक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा. उसी के आधार पर स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित होंगी.

यह भी पढ़ें : यूपी में पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द, चुनाव को लेकर मुख्यालय ने जारी किया आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details