उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

up board exam: नकल के भरोसे रहने वालों को निराशा, सख्त निगरानी के बीच हो रही परीक्षा

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. इस बार परीक्षा कक्षों में दो सीसीटीवी के साथ वाइस रिकार्डर लगाया गया है. वहीं इसकी निगरानी के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. इतनी कड़ी निगरानी के कारण इस बार नकलचियों के हौसले पस्त हैं. परीक्षा कक्षों में साफ देखा जा रहा है कि कई सीटें खाली रह जा रही हैं.

By

Published : Feb 18, 2020, 1:55 PM IST

etv bharat
परीक्षा हॉल

बलियाः जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 213 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों को ऑनलाइन निगरानी के लिए राउटर और इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा गया है. केंद्रों पर पहुंच रहे परीक्षार्थियों की सघन तलाशी के बाद ही उन्हें परीक्षा कक्ष में भेजा जा रहा है. किसी प्रकार की अनुचित सामग्री का प्रयोग न हो इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है. जिले में कुल 82,000 छात्रों को बोर्ड परीक्षा देना था, लेकिन इतनी सख्त निगरानी के कारण नकल माफियाओं की एक भी नहीं चल रही. इस कारण कई केंद्रों पर भारी संख्या में छात्र परीक्षा छोड़ रहे हैं.

सख्त सुरक्षा के बीच हो रही परीक्षा.
परीक्षा समाप्त होने के बाद आएंगे सही आंकड़ेजिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्रा ने बताया कि कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है, कोई भी अव्यवस्था दिखाई देने पर तत्काल वहां मौजूद स्टैटिक मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट को इसकी सूचना दी जा रही है. उन्होंने बताया कि शुरुआती तौर पर कई विद्यालयों में छात्रों की अनुपस्थिति दिखाई दे रही है. पहली पाली में कितने बच्चे अनुपस्थित हुए यह परीक्षा समाप्त होने के बाद ही सही आंकड़े पता चल पाएंगे.

सख्त जांच के बाद परीक्षा कक्ष में पहुंच रहे छात्र
आगराः जिले में नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर कड़ी व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्रों के गेट पर ही परीक्षार्थियों की चेकिंग की गई. परीक्षार्थियों की तलाशी के बाद ही केंद्र में अंदर जाने दिया. इस दौरान मोबाइल और अन्य परीक्षा में प्रतिबंधित सामग्री अंदर नहीं ले जाने दी गई. जिले में 158 परीक्षा केंद्रों पर 62,865 छात्र हाईस्कूल और 56,994 छात्र इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे.

मंदिरों में दिख रही भीड़
यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू होने से पहले मंगलवार को मंदिरों में छात्र-छात्राओं की भीड़ नजर आई. परीक्षार्थियों ने अपने-अपने आराध्य देव के समक्ष मत्था टेका और परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने की मन्नत मांगी. सुबह 8 बजे से हाईस्कूल की प्रथम पाली में हिंदी का पेपर था. परीक्षा देने के लिए सुबह 7 बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर छात्र-छात्राओं की भीड़ पहुंची. परीक्षार्थियों के साथ आए उनके स्वजन को सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए परीक्षा केंद्र से 500 मीटर दूरी पर रहने के निर्देश दिए गए. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल परीक्षा केंद्रों पर तैनात रहा.

लखनऊःयूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा आज से शुरू हो गई है. लखनऊ के सरोजिनी नगर क्षेत्र के विमला इंटर कॉलेज में परीक्षा देने के लिए छात्र भारी संख्या में पहुंचे. काफी दूर- दूर के छात्रों का यहां सेंटर आया हुआ है, जिसके कारण छात्रों को आने में असुविधा हो रही है. साधन न मिलने की वजह से कई छात्र दो किलोमीटर तक पैदल चलकर परीक्षा देने पहुंचे.

यह भी पढ़ेंः-यूपी बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू, अलर्ट मोड पर रहेगी पुलिस

6 मार्च तक चलेगी परीक्षा
बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेगी, जिसमें प्रदेश भर से 56 लाख से ज्यादा छात्र परीक्षा देंगे. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है. प्रथम पाली सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक चलेगी, वहीं दूसरी पाली अपराह्न 2 बजे से सांय 5:15 बजे तक चलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details