उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुछ पाबंदियों के साथ खुल गए सिनेमा हॉल, जानिए क्या हैं नियम

By

Published : Oct 15, 2020, 7:11 AM IST

Updated : Oct 15, 2020, 2:35 PM IST

सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों के आधार पर उत्तर प्रदेश में गुरुवार से एक बार फिर सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी दर्शकों की संख्या के साथ खोले जाएंगे. 7 महीने बाद खुलने वाले सिनेमा जगत को लखनऊ में 25 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है.

etvbharat
आज से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल

लखनऊ: प्रदेश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत होते ही, 15 मार्च के बाद सिनेमा हॉल बंद हो गए थे, लेकिन अब अनलॉक के बाद एक बार फिर गुरुवार से सिनेमा हॉल के संचालन को हरी झंडी मिली है. वहीं आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स के उदय विक्रम सिंह ने बताया कि एक सीट छोड़कर दर्शकों को बैठना होगा, जो सीटें बैठने के लिए निर्धारित नहीं होंगी उन पर टेप या फ्लोरोसेंट से मार्क किया गया है. इसके अलावा दर्शकों को खाने की चीजें पैक कर दी जाएगीं, साथ ही पिज्जा व पास्ता नहीं दिया जाएगा.

देखें स्पेशल रिपोर्ट.
7 महीनों में 25 करोड़ का झटका यूपी सिनेमा एक्सक्यूटिव यूपी फेडरेशन के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने बताया कि 7 माह बाद सिनेमा हॉल अनलॉक हो रहे हैं. इन महीनों में कुल 25 करोड़ का झटका सिनेमा जगत को लगा है. लखनऊ में दस सिंगल स्क्रीन और 9 मल्टीप्लेक्स है.उन्होंने कहा कि सिंगल स्क्रीन थिएटर की हालत पहले ही सही नहीं थी. अब इनमें 50 फीसदी ही दर्शकों की क्षमता होने की गाइडलाइन का पालन करने से काफी नुकसान होगा. इसके अलावा मूवी के शो के पहले व बाद सैनिटाइज कराने का अतिरिक्त खर्चा भी बढ़ेगा. आशीष अग्रवाल ने आशंका जताई कि अगर ऐसा ही हाल रहा तो कई सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल बंद होने की कगार में आ जाएंगे. क्योंकि पिछले सात महीनों में उन पर बिजली के फिक्स चार्ज, स्टाफ को सैलरी व टैक्स का वित्तीय भार बढ़ा है.
जानिए क्या हैं नियम.


सरकार से वित्तीय सहायता में छूट की मांग
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 1100 सिंगल स्क्रीन हुआ करते थे, लेकिन अब मात्र 280 ही बचे हैं. इनमें 200 थिएटर नुकसान पर चल रहे हैं. अगर सरकार वित्तीय मदद देती है तो सिंगल स्क्रीन और दोबारा पटरी पर आ सकेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार से मांग की थी कि जब 7 महीने थिएटर बंद रहे तो उसका बिजली का बिल, हाउस टैक्स, वॉटर टैक्स में छूट दी जाए, लेकिन ऐसी अभी कोई भी मदद नहीं की जा सकी है. अगर सरकार वित्तीय सहायता में छूट नहीं देती है तो सिंगल स्क्रीन सिनेमा जो पहले से बंदी की कगार पर थे, वह इस दौर में बंद हो जाएंगे.


1-2 माह बाद बिजनेस बढ़ने की संभावना
अध्यक्ष आशीष अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल जो नुकसान सिनेमा जगत को हुआ है उसकी भरपाई हो पाना असंभव है. लेकिन दीपावली के बाद स्थिति में काफी सुधार हो सकता है. हालांकि लॉकडाउन के दौरान कई फिल्म प्रोडक्शन ने अपनी फिल्में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लांच की, लेकिन अधिकतर लोग अभी सिनेमाघरों के खुलने का इंतजार कर रहे हैं.

आज से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल



ऑनलाइन ही होगी टिकटों की बुकिंग
कोविड प्रोटोकॉल की शर्त के साथ सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सिनेमा हॉल में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है. टिकट ऑनलाइन ही बुक करवाने के लिए सिस्टम में आवश्यक बदलाव किए जा रहे हैं. विंडो बुकिंग में लेन-देन के लिए कोड स्कैनर का प्रयोग किया जाएगा. दर्शक क्षमता निर्धारित सीट से 50 फीसद ही होगी और हर शो के बाद उनको सैनिटाइज भी करना होगा.

सिर्फ लखनऊ में हुआ 25 करोड़ से ज्यादा का नुकसान.
कोई प्रोटोकॉल का करना होगा पालन
बता दें कि ऑडिटोरियम में प्रवेश द्वारों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर रखना होगा. सिनेमा हॉल का स्टाफ आने वाले सभी दर्शकों का पूरा विवरण मोबाइल नंबर के साथ दर्ज करेगा. अगर स्कैनिंग के दौरान किसी भी व्यक्ति में बुखार या खांसी के लक्षण पाए जाते हैं तो ऐसे शख्स की जानकारी तत्काल जिला प्रशासन के कंट्रोल रूम में उपलब्ध कराई जाएगी ताकि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आगे की कार्रवाई की जा सके. साथ ही प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होना आवश्यक होगा. बिना मास्क हॉल में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा. एक सीट को छोड़कर सीटिंग प्लान तैयार किया गया है और शत-प्रतिशत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाएगा.
Last Updated : Oct 15, 2020, 2:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details