उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विधानसभा के सामने दो बाइक सवार चाइनीज मांझे के हुए शिकार

By

Published : Oct 22, 2020, 6:01 PM IST

राजधानी लखनऊ में विधानसभा के सामने ही चाइनीज मांझे के चलते बाइक सवार दो युवक हादसे का शिकार हो गए. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा देकर लौट रहे दो युवक जैसे ही विधानसभा के सामने पहुंचे. उनकी बाइक के सामने चाइनीज मांझा आ गया, जिससे बाइक चला रहे डॉक्टर की नाक कट गई. ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियों ने पुलिस की जिप्सी में बैठाकर घायल युवक को अस्पताल भेजा.

etv bharat
चाइनीज मांझे से शिकार युवक.

लखनऊः प्रतिबंधित होने के बाद चाइनीज मांझे की बाजारों में बिक्री जारी है. 2016 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने चाइनीज मांझे पर प्रतिबंध लगा दिया था. वहीं अब यूपी सरकार ने भी इसको पूरी तरह से प्रतिबंधित किया है. राजधानी में विधानसभा के सामने ही चाइनीज मांझे के चलते बाइक सवार दो युवक हादसे का शिकार हो गए.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षा देकर लौट रहे दो युवक जैसे ही विधानसभा के सामने पहुंचे, उनकी बाइक के सामने चाइनीज मांझा आ गया. इससे बाइक चला रहे एक युवक की नाक कट गई. ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों ने पुलिस की जिप्सी में बैठाकर युवक को अस्पताल भेजा.

चाइनीज मांझा से विधानसभा के सामने हुआ हादसा
चाइनीज मांझे पर प्रदेश सरकार ने प्रतिबंध लगाया हुआ है, लेकिन राजधानी के बाजारों में अभी भी बिक रहा है. इसके चलते गुरुवार को विधानसभा के सामने परीक्षा देकर लौट रहे डॉक्टर अनूप जायसवाल और दुर्गेश सिंह मांझे की चपेट में आकर हादसे का शिकार हो गए. बाइक डॉक्टर अनूप जायसवाल चला रहे थे. अचानक से उनके चेहरे से चाइनीज मांझा जा टकराया, जिससे उनकी नाक कट गई. उन्होंने अचानक बाइक में ब्रेक लगा दी. इससे दोनों बाइक समेत गिर पड़े. इस हादसे में केजीएमसी के डॉक्टर अनूप जायसवाल के चेहरे पर चोटें आई हैं. उनको पुलिसकर्मियों ने अपनी जिप्सी में बैठाकर अस्पताल भेजा.

कैसे बनता है चाइनीज मांझा
इस मांझे को बनाने में नायलॉन और सिंथेटिक धागे का उपयोग किया जाता है. वहीं इसे कांच और धातु के प्रयोग से और तेज किया जाता है. इसकी वजह से यह काफी खतरनाक हो जाता है. वहीं आएदिन मांझे से लोग हादसों का शिकार हो रहे हैं. फिर भी चोरी छुपे बाजारों में मांझा बिक रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details