उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लोहिया अस्पताल में दो मंजिला होगा इमरजेंसी ट्रामा सेंटर, बढ़ेंगे आईसीयू बेड

By

Published : Jul 7, 2021, 8:57 PM IST

लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में दो मंजिला इमरजेंसी ट्रामा सेंटर होगा. इससे 40 से 50 बेड और बढ़ने की उम्मीद है. वर्तमान में इमरजेंसी में यहां पर 48 बेड हैं.

लोहिया अस्पताल
लोहिया अस्पताल

लखनऊ :डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान परिसर में इमजरेंसी सेवा का विस्तार किया जाएगा. इसके लिए दो मंजिला भवन बनाई जाएगी साथ ही आईसीयू बेड बढ़ाए जाएंगे. साथ ही हॉस्पिटल ब्लॉक में फार्मेसी सेवा में सुधार किया जाएगा. निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद के मुताबिक वर्तमान में इमरजेंसी में 48 बेड हैं. यहां सालभर में करीब एक लाख मरीज आते हैं. कई बार मरीजों की भर्ती कठिन हो जाती है. ऐसे में इमरजेंसी का विस्तार किया जाएगा.

संस्थान परिसर में दो मंजिला इमरजेंसी ट्रॉमा सेंटर होगा. इससे 40 से 50 बेड और बढ़ने की उम्मीद है. यहां ट्रॉमा के गंभीर मरीजों को भी इलाज मिल सकेगा. इसके अलावा आईसीयू बेड भी बढ़ेंगे. वहीं मरीजों को सस्ती दवा और ऑपरेशन का सामान मुहैया कराने के लिए हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड (एचआरएफ) के काउंटर खोले जाएंगे. इसके तीन काउंटर होंगे.जिसमें मरीजों को 50 से 60 फीसद तक कम कीमत पर दवाएं मिलेंगी.

इसे भी पढ़ें-लोहिया संस्थान के सफाईकर्मियों ने अनुबंधित फर्म पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

रेहड़ी वालों की निवेटिव आई रिपोर्ट

कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग फोकस टेस्टिंग करा रहा है. मंगलवार को 4100 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए. इन सभी की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है. डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धन के मुताबिक ये नमुने फल मंडी, सब्जी मंडी, पटरी दुकानदार, ठेले खोमचे वालों के लिए गएथे। इनमें 60 प्रतिशत लोगों की एंटीजेन जांच हुई थी. 40 प्रतिशत की आरटी-पीसीआर जांच कराई गई थी.


केजीएमयू में रिफ्रेश कोर्स

केजीएमयू में कॉलेज ऑफ नर्सिंग द्वारा रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन किया गया. कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डा बिपिन पुरी ने कहा कि नर्सिंग पेशा स्वास्थ प्रणाली की रीढ़ है. कोविड महामारी के दौरान नर्सो ने महत्वपूर्ण योगदान दिया. नर्सिंग पेशे को सफल बनाने के लिए क्लिनिकल स्किल को समय- समय पर नए कोर्स से विकसित करने की आवश्यकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details