उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लोहिया संस्थान में दो और पाठ्यक्रम चलाने की मिली मंजूरी

राजधानी लखनऊ में स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में दो और पाठ्यक्रमों को चलाने की मंजूरी मिल गई है. यह दोनों पाठ्यक्रम इसी सत्र से प्रारंभ हो जाएंगे.

By

Published : Jun 5, 2021, 9:40 AM IST

डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान
डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान

लखनऊ: डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान (dr. ram manohar lohia institute of medical sciences) की उपलब्धियों की श्रृंखला में एक और कड़ी जुड़ गई है. लोहिया संस्थान में डीएनबी पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति मिली है. इसके साथ ही डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान उत्तर प्रदेश का एकमात्र ऐसा संस्थान बन गया है, जहां यह पाठ्यक्रम संचालित होगा. इसके अलावा इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में भी एक नए पाठ्यक्रम की मंजूरी मिली है.

दोनों विभाग में दो-दो सीटें
लोहिया संस्थान के मीडिया प्रवक्ता डॉ. श्रीकेश सिंह ने बताया कि न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग में डीएनबी पाठ्यक्रम में दो सीट और इमरजेंसी मेडिसिन विभाग में दो सीट की स्वीकृति प्राप्त हुई है. यह दोनों पाठ्यक्रम इसी सत्र से प्रारंभ हो जाएंगे. इससे उत्तर प्रदेश के छात्रों को राजधानी में ही उन पाठ्यक्रमों में प्रवेश का अवसर मिलेगा, जिसके अध्ययन के लिए उन्हें दूसरे प्रदेशों में जाना पड़ता था.

इसे भी पढ़ें:-वैक्सीन पर कांग्रेस करती है नाटकबाजीः मायावती

बन रहा है विशाल परिसर
डॉ. राम मनोहर लोहिया संस्थान न केवल चिकित्सा के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहा है बल्कि उसे जल्द ही विशाल परिसर भी मिलने वाला है. अभी तक संस्थान के पास गोमती नगर में दो परिसर के अलावा शहीद पथ पर भी एक परिसर उपलब्ध है, जहां वर्तमान में कोविड अस्पताल चल रहा है. इसी के बगल में लोहिया संस्थान का विशाल परिसर निर्माणाधीन है. संस्थान के सूत्रों का कहना है कि जल्द ही कई अन्य पाठ्यक्रम भी लोहिया संस्थान में प्रारंभ होंगे. इसके अलावा चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में यह परिसर आधुनिक स्वरूप में लोगों के सामने उपलब्ध होगा, जहां अत्याधुनिक सुविधाएं भी मौजूद होंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details