उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मंदिर में दो महंत एकाएक हुए एक दूसरे के खून के प्यासे, जानें क्या है मामला

बताया जाता है कि शुक्रवार को प्राचीन हनुमान मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी थी. इसी दौरान भीड़ कम होते-होते दो महंत आपस में भिड़ गए. विवाद इतना बढ़ा कि दोनों ने एक दूसरे पर धारदार हथियार से हमला कर दिया.

By

Published : Jul 30, 2021, 5:33 PM IST

मंदिर में दो महंत एकाएक हुए एक दूसरे के खूनी के प्यासे
मंदिर में दो महंत एकाएक हुए एक दूसरे के खूनी के प्यासे

लखनऊ :पंचमुखी हनुमान मंदिर में इन दिनों महंत की गद्दी के दो दावेदार हैं. इसी बात को लेकर दोनों पक्ष शुक्रवार को आपस में भिड़ गए. दोनों ने एक दूसरे पर जानलेवा हमला कर दिया. इस दौरान एक महंत पर धारदार हथियार से हमला किया गया. घायल अवस्था में महंत को ट्रामा सेंटर भेजा गया. घटना विकास नगर थाना क्षेत्र स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर की है.

बताया जाता है कि शुक्रवार को प्राचीन हनुमान मंदिर में सुबह से भक्तों की भीड़ लगी हुई थी. इसी दौरान भीड़ कम होते-होते दो महंत आपस मे भिड़ गए. विवाद इतना बढ़ा कि दोनों एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए. जक तक कोई कुछ समझ पाता, तब तक दोनों ओर से मंदिर में मौजूद पत्थर और धारदार हथियार से हमला शुरू कर दिया गया.

इस हमले में महंत केशव प्रसाद के हाथों में चोंट आई. वहीं, दूसरी ओर मौजूदा महंत हरे राम दास के सिर पर धारदार हथियार से हमला हुआ. इससे वह गंभीर रूप से घायल होकर फर्श पर गिर पड़े. मंदिर में दर्शन करने आए लोगों ने इस बात की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम 112 पर दी.

मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल महंत हरे राम दास को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया. साथ ही पुलिस ने मौके से हमलावर साधू को हिरासत में ले लिया. पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है.

यह भी पढ़ें :लखनऊ की अनन्या को CLAT में मिली 28 वीं रैंक, जानिए क्या है सफलता का मंत्र

क्या है मामला

विकास नगर थाना क्षेत्र में एक प्राचीन मंदिर है जिसे लोग पंचमुखी हनुमान मंदिर के नाम से जानते हैं. इस मंदिर में देवदास महंत थे जिनका देहांत कोरोना काल के दौरान 2 माह पूर्व हो गया था.

इसके बाद ही मंदिर में महंत के तौर पर अयोध्या के हरेराम दास को नियुक्त किया गया. लेकिन मृत महंत के शिष्य केशव प्रसाद भी महंत के तौर पर काम कर रहे थे. इसी बात को लेकर दोनों पक्षों के बीच गरमा गर्मी बनी रहती थी. लेकिन यह विवाद शुक्रवार को खूनी संघर्ष में बदल गया.

आरोपी केशव प्रसाद मध्य प्रदेश का रहने वाला है. उसका आरोप है कि मौजूदा महंत धोखाधड़ी का काम करता हैं. उसने कई जगहों पर जमीन भी कब्जाई है. इसका उसके व उसके गुरु देवदास द्वारा अक्सर विरोध किया जाता रहा लेकिन जब से हरेराम दास मंदिर के महंत बने हैं तब से उनका व्यवहार ठीक नहीं है.

इसीलिए आज हरेराम पर हमला करने ही आया हुआ था. आरोपी ने कहा कि कि वह अपने गुरु का बदला लेना चाहता था. इसलिए उसपर हमला किया.

इंस्पेक्टर विकास नगर आनंद कुमार तिवारी ने बताया कि हनुमान मंदिर के महंत हरेराम दास की ओर से शिकायती पत्र प्राप्त हुआ है. इसके आधार पर 307 की धारा में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है. कहा इसके साथ ही आरोपी केशव प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया है. मंदिर और स्थिति तनावपूर्व न हो इसके लिए मंदिर पर एक बटालियन पीएसी को तैनात किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details