उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मंत्री गुलाब देवी बोलीं, माध्यमिक स्कूलों की व्यवस्था सुधारने के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग के साथ कई प्रयास कर रही सरकार

By

Published : May 18, 2023, 5:31 PM IST

प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषयों के एसआरजी के लिए दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया गया. जिसमें प्रदेश के विशेषज्ञ एवं शिक्षक शामिल हुए. इस कार्यशाला में माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने कहा कि शिक्षक जो भी यहां सिखेंगे, वो गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा.

शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग
शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से प्रदेश भर में संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एक बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया है. ऐसे में अहम विषयों पर फोकस करने के लिए राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) एक नई पहल की शुरुआत की है. एससीईआरटी की ओर से दो दिवसीय कार्यशाला लखनऊ में आयोजित किया गया. जिसमें प्रदेश के बेसिक शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने पूरे प्रदेश के जिला विद्यालय निरीक्षक को एवं शिक्षकों को दिशा निर्देश दिए. कार्यशाला में विज्ञान, गणित व अंग्रेजी विषय के शिक्षक जो स्टेट रिसोर्ट ग्रुप (एसआरजी) में शामिल किया गया. कार्यशाला का उद्घाटन विशेष सचिव जीएस नवीन, निदेशक माध्यमिक शिक्षा महेंद्र देव व एससीईआरटी के डायरेक्टर डॉ. अंजना गोयल ने किया.

शिक्षा गुणवत्ता सुधारने के लिए शिक्षकों की ट्रेनिंग

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुईं. उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारियों, शिक्षकों व प्रशिक्षण देने वाले परीक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि आज इस कार्यालय से शिक्षक जो कुछ भी लिख कर जाएंगे, वह न केवल उनके गुणवत्ता को सुधारने में मदद करेगा, बल्कि इससे उनके विद्यालय की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था में बड़ा बदलाव लाने की कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में हमारी सरकार की ओर से यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी का सिलेबस लागू किया गया.

स्कूलों की शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम

ताकि हमारे स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे देश के अन्य बोर्ड के बच्चों से मुकाबला कर सके. इसी कड़ी में हमारे विभाग ने तय किया कि शिक्षकों को एनसीईआरटी के सिलेबस पढ़ाने का प्रशिक्षण भी कराया जाए. इसके लिए इस दो दिवसीय कार्यशाला में एनसीईआरटी के परीक्षकों की निगरानी में शिक्षकों को विशेष प्रकार का प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण पाने के बाद यह एसआरजी शिक्षक अपने-अपने जनपदों में गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषयों के प्रभावी शिक्षण को अमल में लाने के लिए अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं को प्रभावी शिक्षण का हुनर सिखाएंगे.

दो दिवसीय कार्यशाला में संबोधन
एससीईआरटी निदेशक डॉ. अंजना गोयल ने बताया कि कार्यशाला के पहले दिवस में एसआरजी के कार्य व दायित्व, विद्या समीक्षा केन्द्र के माध्यम से सतत मूल्यांकन एवं समग्र रिपोर्ट कार्ड, टीचर प्रोफेशनल स्टैण्डर्ड और नेशनल करिकुलम, फ्रेमवर्क, विज्ञान एवं गणित में काल्पनिक शक्ति सृजित करने की शैक्षणिक पद्धतियां, ऑनलाइन ग्रामीण शिक्षा पहल, विषय मॉड्यूल, टीम निर्माण तथा मूल कारण विश्लेषण आदि विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा विस्तारपूर्वक चर्चा की जाएगी. उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दूसरे दिन दीक्षा पोर्टल, चैट बॉट, अभिप्रेरणा व नेतृत्व क्षमता, राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 कैरियर काउन्सलिंग के संबंध में पंख पोर्टल का प्रस्तुतीकरण, डिजिटल लर्निंग विज्ञान एवं गणित के संबंध में अभिमुखीकरण, कौशल विकास, अभिप्रेरणा एवं शिक्षक प्रयास आदि विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा शिक्षकों को जानकारी दी जाएगी.
लखनऊ में शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यशाला

यह भी पढ़ें: शिक्षा मंत्री गुलाब देवी बोलीं, योगी सरकार की मंशा के अनुरूप हुईं बोर्ड परीक्षाएं, टूटा 100 साल का रिकॉर्ड

ABOUT THE AUTHOR

...view details